बारां में 3 दिन बरसेगी बालाजी महाराज की कृपा, राम नाम की रहेगी धूम।

बारां. 01 सितंबर। मध्य प्रदेश के छतरपुर में स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की हनुमंत कथा 3- 4 सितंबर को आयोजित होगी। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है । कथा निमित्त 2 सितंबर को कलश यात्रा निकाली जाएंगी जिसमें 51 हजार महिलाएं कलश धारण कर शामिल होंगी

पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के श्रीमुख से 3 सितंबर को बारां शहर के कृषि उपज मंडी प्रांगण में सायं 4 से 7 बजे तक हनुमंत कथा की जाएगी व 4 सितंबर को प्रातः 11 से 3 बजे तक दिव्य दरबार लगाया जाएगा इसी दिन सायं 4 बजे से हनुमंत कथा का आयोजन होगा। बारां भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष आनंद गर्ग के प्रयासों से वे 2 दिवसीय कथा एवं दिव्य दरबार के लिए बारां आ रहे हैं। कथा से पूर्व 2 सितम्बर को शहर में विशाल कलश यात्रा निकाली जाएंगी।

इस 3 दिवसीय कार्यक्रम को लेकर श्री बागेश्वर बालाजी भक्त मंडल बारां द्वारा भव्य तैयारियां की जा रही है। यातायात , कथा स्थल पर बैठने , पार्किंग व्यवस्था समेत अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भक्त मण्डल से जुड़े रामसेवक जी-जान से जुटे हुए है । पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के श्रीमुख से होने वाली हनुमंत कथा व दिव्य दरबार में लाखों लोगों के शामिल होने का अनुमान है। बड़ी संख्या में आ रहे श्रद्धालुओ को परेशानी न हो व यातायात व्यवस्था न बिगड़े, इसके लिए कथा स्थल के चारों तरफ 400 बीघा से अधिक क्षेत्र में पार्किंग स्थल बनाएं गए है।

संयोजक आनंद गर्ग ने बताया कि बारां शहर में 2 सितम्बर को एक विशाल कलश यात्रा निकाली जाएगी। इसमें लगभग 51 हजार महिलाएं लाल रंग के वस्त्र धारण कर शामिल होंगी। 3 से 4 जून तक पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की हनुमंत कथा व दिव्य दरबार का आयोजन होगा।

कलश यात्रा को लेकर यह रहेगी व्यवस्था –
2 सितम्बर को शहर के 2 स्थानों से कलश यात्रा शुरू होगी। इस कलश यात्रा में शामिल होने आ रही महिलाओं के लिए 51 हजार कलशों की व्यवस्था की गई है। बारां शहर के अतिरिक्त,जिले और आस पास के जिलों से शामिल होने आ रही महिलाएं शहर के कोटा रोड़ पर हायर सेकेंडरी स्कूल के पास स्थित खेल संकुल मैदान में एकत्रित होगी , इनके वाहनों की पार्किंग व्यवस्था कलश समापन स्थल यानी कि मंडी परिसर में रखी गई है। वहीं शहर में मौजूद सभी महिलाएं स्टेशन रोड़ स्थित श्रीराम स्टेडियम में एकत्रित होंगी । कलश यात्रा में शामिल होने आ रही सभी महिलाओं को आयोजन समिति द्वारा गंगाजल से भरा कलश निशुल्क दिया जायेगा , इन सभी 51 हजार कलशों पर पवित्र धागा भी बांधा गया है। कलश यात्रा में शामिल होने आ रही सभी महिलाएं लाल चुंदरी साड़ी एवं लाल रंग के परिधानों में होंगी ।

खेल संकुल से कलश यात्रा प्रात 11 बजे शुरू की जाएगी , जिसके चार मूर्ति पहुंचने पर श्रीराम स्टेडियम में से कलश यात्रा को शुरू किया जाएगा यह दोनों कलश यात्रा श्रीराम स्टेडियम के पास सम्मिलित होकर प्रताप चौक , छोटा चौराहा, अस्पताल रोड से धान मंडी गेट से होते हुए मंडी प्रांगण स्थित कथा स्थल पर पहुंचेगी। इस कलश यात्रा एवं विशाल कलश यात्रा में सबसे आगे ध्वजा पताका लहराते हुए भक्त मंडल के सदस्य चलेंगे उनके पीछे अश्व पर विराजमान राम लक्ष्मण भारत एवं शत्रुघ्न होंगे इनके पीछे बजरंगबली होंगे । यात्रा में शिव पार्वती एवं राधा कृष्ण की झांकिया भी रथ पर सवार होगी ।

इस विशाल कलश यात्रा के दौरान अस्पताल मार्ग या अन्य आने जाने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके कलश यात्रा को सड़क के एक तरफ मार्ग से ही कतारबद्ध होकर निकाली जाएगी। कलश यात्रा में किसी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इसके लिए भक्त मंडल से जुड़े 5000 से भी ज्यादा रामसेवक स्वेच्छा से इस आयोजन में अपनी भागीदारी दे रहे हैं । जिसमें 500 से ज्यादा महिलाऐं भी शामिल है । कलश यात्रा मार्ग में 100 से ज्यादा स्थानों पर सामाजिक ,व्यापारिक एवं धर्म प्रेमियों द्वारा विशाल स्वागत द्वार, पुष्प वर्षा एवं पेयजल इत्यादि का इंतज़ाम किया गया है।

बारां की धरती पर होने जा रही पहली विशाल एवं भव्य कलश यात्रा में बारां ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों एवं सीमावर्ती राज्य मध्य प्रदेश से भी बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हो रही है। आयोजन समिति को कलश यात्रा में शामिल होने के लिए अब तक 51 हजार से ज्यादा महिलाओं की सहमति मिल चुकी है, इसके अतिरिक भी भक्त मंडल द्वारा सभी की धार्मिक आस्था ध्यान को रखते हुए बिना टोकन के सम्मिलित होने वाली महिलाओं को भी निःशुल्क कलश देकर इस कलश यात्रा में शामिल किया जाएगा ।
साथ ही भक्त मंडल द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से कलश यात्रा में सम्मिलित होने आ रही महिलाओं से निवेदन किया गया है कि वह सोने चांदी जैसे कीमती आभूषण पहनकर ना आए।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत