Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मोरक्को में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 296 लोगों की हुई मौत, सैकड़ों घायल

अफ्रीकी देश मोरक्को में आज सुबह भूकंप आया, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ। भूकंप के कारण यहां कई इमारतें ढह गईं। अब तक 296 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. कल रात रिक्टर स्केल पर 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था. प्राकृतिक आपदा के संबंध में, संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने घोषणा की कि यह 120 से अधिक वर्षों में उत्तरी अफ्रीका के इस हिस्से में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप था। बता दें कि भूकंप के बाद माराकेच में इमारतें हिलने लगीं. इसके डर से लोग अपना घर छोड़कर सड़कों पर आ गए. सरकार अभी भी नुकसान की जांच कर रही है.

यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र 18.5 किमी की गहराई पर, माराकेच से लगभग 72 किमी दक्षिण पश्चिम और ओकाइमेडन शहर से 56 किमी पश्चिम में था। कई इमारतों के ढहने के वीडियो भी सोशल नेटवर्क पर शेयर किए जा रहे हैं। कई लोग डर के कारण दुकानों, होटलों और घरों से भाग रहे हैं और सड़कों पर इकट्ठा हो रहे हैं। भूकंप से माराकेच को व्यापक क्षति हुई। वहां दोबारा भूकंप आ सकता है.

आपको बता दें कि मोरक्को में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह अफ्रीकी और यूरेशियाई प्लेटों के बीच स्थित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भूकंप पिछले 120 साल का सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है। बता दें कि 2004 में उत्तरपूर्वी मोरक्को में जोरदार भूकंप आया था. इस हादसे में करीब 628 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, 1980 में अल्जीरिया में रिक्टर स्केल पर 7.३ तीव्रता का भूकंप आया था. इस आपदा में 2,500 लोग मारे गए और लगभग 3,000,000 लोग बेघर हो गए थे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत