Search
Close this search box.

बीकानेर जिले के सरकारी स्कूल में बच्चों से कराई जबरन मजदूरी, स्कूल के बाहर रखी ईंटों को छात्रों से अंदर रखवाया

बीकानेर जिले के सरकारी स्कूल में बच्चों से जबरन मजदूरी कराए जाने की खबरें सामने आई हैं। बच्चों से स्कूल के बाहर रखी ईंटों को अंदर कमरे में रखने को कहा गया। इसी बीच किसी ने इसका वीडियो बना लिया, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वीडियो गंगाशहर के गोपेश्वर बस्ती राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का बताया जा रहा है। वीडियो में दिखाया गया है कि ईंटों को स्कूल ड्रेस पहने बच्चे अंदर ले जाकर रख रहे हैं। वायरल वीडियो के बारे में जब हमने स्कूल के प्रिंसिपल को बताया तो उन्होंने कहा कि स्कूल में निर्माण कार्य चल रहा था. जिले के भामाशाह ने विद्यालय भवन निर्माण के लिए ईंटें बिछाने का आदेश दिया।

ट्रैक्टर चालक ने सड़क पर ईंटें छोड़ दी थी, जिससे यात्रियों को परेशानी हुई. इसके चलते कुछ बच्चों से ईंटे हटवाई गईं थीं। वहीं, रिकॉर्ड से साफ पता चलता है कि ईंटें स्कूल की दीवारों पर लगी हुई थीं. जिसे बच्चे एकत्र कर ईंटों को अंदर कमरे में रख रहे थे। वीडियो में एक महिला को बच्चों से काम कराते हुए भी दिखाया गया है।

हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि यह कोई शिक्षक था या स्कूल का कोई अन्य कर्मचारी। बच्चों से मजबूरन मजूदरी कराने का एक वीडियो आने के बाद शिक्षा मंत्रालय की बदनामी हुई, जिससे हंगामा मच गया। इसे लेकर स्थानीय लोगों में भी नाराजगी है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत