Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ग्रामीण क्षेत्र में इंदिरा गांधी रसोई की शुरुआत, जरूरतमंद को 8 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

बारां,10 सितम्बर। प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को टोंक के निवाई से ग्रामीण क्षेत्र के लिए इंदिरा गांधी रसोई योजना का शुभारंभ किया। राजस्थान में कोई भूखा ना सोए की संकल्पना को साकार करने के लिए राज्य सरकार ने एक कदम और बढ़ाया है। अब शहरों की तरह इंदिरा रसोई योजना ग्रामीण क्षेत्र में भी शुरुआत की गई है। प्रदेश के नगरीय निकायों में करीब 1000 इन्दिरा रसोइयां के सफल संचालन के बाद उपयोगिता को देखते हुए इस योजना में वर्षभर में 1000 रसोइयों से ग्रामीण क्षेत्र में जरूरतमंदों को करीब 7 करोड़ 30 लाख भोजन थालियां परोसने का लक्ष्य रखा गया है।

जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने जिले के शाहबाद उपखण्ड के देवरी गांव में इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ विविधान से पूजा अर्चना के साथ फीता काटकर किया गया। जिले के शहरी क्षेत्र के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में इंदिरा रसोइयों का शुभारंभ हुआ है। जिसमें साफ-सुथरा, स्वस्थ, हवादार आधुनिक सुविधा युक्त वातावरण, सुसज्जित भवन में मिलेगा जिसमें पर्याप्त कार्मिक होंगे। स्वच्छ एवं स्मार्ट यथासंभव यंत्रीकृत किचन होगा। सब्जी वार्मर, चपाती वार्मर की मदद से गर्म खाना परोसा जाएगा।

जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि रसोई में जरूरतमंद 8 रुपए में भरपेट भोजन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ‘कोई भूखा ना सोए’ के संकल्प के साथ शुरू की गई ग्रामीण इंदिरा रसोई जरूरतमंद के लिए एक वरदान साबित होगी। इससे ग्रामीण महिलाओं के आजीविका उपार्जन के अवसर बढ़ेंगे। इन रसोइयों का संचालन राजीविका के माध्यम से किया जाएगा। इससे पहले इंदिरा रसोई की सुविधा शहरी क्षेत्र में ही थी। आमजन की सुविधा को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में शुरुआत की गई है।

एडीएम एस एन अमेटा ने इंदिरा गांधी ग्रामीण रसोई योजना की ग्राम पंचायत कोयला में फीता काटकर शुभारंभ किया। एडीएम अमेटा ने कहा कि भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए पारदर्शिता अपना कर नियमित मॉनिटरिंग की जाएगी, जिसके लिए संबंधित कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए जा चुके हैं। भोजन करने वालों को सम्मान पूर्वक बैठाकर खिलाने के लिए टेबल कुर्सी एवं अन्य फर्नीचर होगा। उपयुक्त सूचना संकेतक लगाए जाएंगे। असंतुष्ट होने पर शिकायत भी की जा सकेगी।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् कृष्णा शुक्ला, राजीविका के जिला परियोजना प्रबन्धक शैलेश रंजन, तहसीलदार शिवनारायण रावत, विकास अधिकारी धनसिंह, कॉंग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष धर्मेन्द्र यादव, प्रधान प्रतिनिधि सुआलाल मेहता, बृजपाल सिंह सिकरवार समाजसेवी, सरपंच करण सिंह सहरिया, उपसरपंच अरविन्द भाल, ग्राम पंचायत देवरी के वार्ड पंच, सहायक विकास अधिकारी महेश चन्द्र शर्मा, ग्राम विकास अधिकारी उमा शंकर वैष्णव, दिवाकर शर्मा कनिष्ठ तकनिकी सहायक एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं, पुरुषों तथा राजीविकासदस्यों के साथ नजदीकी ग्राम पंचायत भोयल, सनवाड़ा, कस्बानोनेरा, बमनगंवा के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत