Search
Close this search box.

राजस्थान में भारी बारिश से डूबे कई शहर, धौलपुर में स्कूल बंद; आज यहाँ बारिश के आसार

पिछले तीन दिनों से राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं गर्मी से लोगो की हालत ख़राब है. धौलपुर में भारी बारिश के कारण शहरी इलाकों के स्कूल अगली सूचना तक बंद हैं. जबकि रेलवे ट्रैक धंसने से कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन किया गया है, हालांकि कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, बारिश का मौसम 12 सितंबर तक रहेगा। इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और सवाई माधोपुर के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है. झालावाड़ में रविवार को भारी बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक बालक की मौत हो गई. 4 अन्य लोग घायल हो गए.

राजस्थान में जगह-जगह भारी बारिश और गर्मी से लोग बेहाल हैं. पूर्वी राजस्थान में अच्छी वर्षा हुई है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में गर्मी से निवासियों की समस्याएँ बढ़ गयी हैं। जैसलमेर में तापमान ने 74 साल पहले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. पाली के जवाई फार्म में पानी भर गया. धौलपुर रेलवे की जमीन ढह गई, जिससे कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। कुछ रेल लाइनें बदल दी गई हैं.

झालावाड़ जिले के सारोला थाना क्षेत्र में रविवार शाम को एक धार्मिक स्थल पर दर्शन के लिए आए एक परिवार पर आकाशीय बिजली गिर गई. पुलिस आयुक्त सरोली कोमल प्रसाद ने बताया कि हरिशंकर (35) पुत्र रामलाल भील व उसका परिवार मऊ महल में दर्शन के लिए आये थे. इसी बीच अचानक तेज बारिश के साथ बिजली गिरी. हरिशंकर भील की तुरंत मौत हो गई जबकि चार अन्य घायलों को सारोला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वहीं, जयपुर मौसम केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट पर नजर डालें तो शनिवार को जैसलमेर में अधिकतम दैनिक तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से करीब 7 डिग्री सेल्सियस अधिक है. जैसलमेर में शनिवार को पड़ी गर्मी ने 74 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां सितंबर में 1949 के बाद सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया था. 10 सितंबर 1949 को उच्चतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सितंबर में जैसलमेर जिले में दर्ज किया गया उच्चतम तापमान था।

पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा जवाई बांध पूरी तरह भर गया है. दोनों फ्लडगेट को एक-एक इंच खोलने से लगभग 20 एमसीएफटी पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। जवाई बांध के खुलने से किसानों को अधिक फायदा होगा. जवाई नहर के आसपास पाली जिले के 11, जालोर जिले के 41 तथा सिरोही जिले के 6 गांवों में जलस्तर बढ़ेगा। बांध में अभी भी डेढ़ साल का पेयजल भंडारण है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत