Search
Close this search box.

बीकानेर में रेस प्रतियोगिता में दौड़ लगाते समय 12 वर्षीय छात्र की मौत, डॉक्टरों ने कहा, – बच्चे को सडन कार्डियक अरेस्ट आया

राजस्थान के बीकानेर जिले में एक रेस प्रतियोगिता में 12 वर्षीय छात्र की दौड़ लगाते समय मौत हो गई। यह घटना अजीब है क्योंकि मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट जैसा है। रेसिंग प्रतियोगिता में दौड़ लगाते हुए छात्र ईशान बेहोश होकर गिर गया। उसे तुरंत पीबीएम अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

बताया जा रहा है कि छात्र ईशान एक निजी स्कूल में पढ़ता था. स्कूल प्रबंधन ने छात्रों को दौड़ के लिए पास के भ्रमण क्षेत्र में भेजा था। वहां दौड़ने के बाद ईशान बेहोश हो गया। शिक्षक उसे तुरंत पीबीएम अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना है कि छात्र की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। इस बीच ईशान के पिता अशोक कुमार खत्री ने सदर थाने में शिकायत दर्ज करायी. पुलिस मामले की जांच कर रही है. ईशान की मौत के बाद पूरे स्कूल में गहरा शोक फैल गया. ईशान पढ़ाई में अच्छा था और कई एक्टिविटीज में हिस्सा लिया करता था।

वहीं सीएमएचओ के डॉ. अबरार पवार ने कहा कि बच्चों को भी कार्डियक अरेस्ट हो सकता है. यह आम बात है कि कुछ बच्चों को पहले से ही दिल की समस्या होती है और अगर वे बहुत अधिक दौड़ते हैं तो उनका दिल रुक जाता है। वहीं, पीबीएम अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पिंटू नहाटा ने बताया कि बच्चे को अचानक कार्डियक अरेस्ट हुआ था. यह जन्मजात विकृति है. चिकित्सा में, हम वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन के बारे में बात करते हैं। ऐसे में अगर बच्चे की मौत हो जाती है तो उसके भाई या बहन की जांच की जाती है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत