Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan-MP Weather : मध्य प्रदेश और राजस्थान में बारिश के बाद अब गर्मी दिखाएगी अपना रंग, जानें IMD का अलर्ट

राजस्थान में मौसम अभी भी शुष्क बना हुआ है। हालांकि, मंगलवार को राज्य के जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा जिलों में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने बुधवार को राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में बारिश और बौछार पड़ने की संभावना जताई है. अन्य राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो मौसम शुष्क बना हुआ है और गर्मी अपना असर दिखा रही है। राज्य का तापमान करीब 40 डिग्री तक पहुंच जाता है। हालांकि आज कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग जयपुर केंद्र के अनुसार, मंगलवार को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा के कुछ हिस्सों में दोपहर के समय हल्की और भारी बारिश हुई। विभाग का अनुमान है कि 5 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू और नागौर में आसमान में बादल छाए रहेंगे और 30 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा, राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने बुधवार को बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का अनुमान है कि 7 अप्रैल को आंधी-तूफान की गतिविधि में कमी आएगी और राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा।

चित्तौड़गढ़ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि यह सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक ठंडा है। संगरिया, हनुमानगढ़ में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं अगर पड़ोसी राज्य राजस्थान की बात करें तो पिछले 24 घंटों में राज्य का मौसम शुष्क बना हुआ है. ग्वालियर, रीवा और शहडोल जिले में अधिकतम तापमान में खासी बढ़ोतरी हुई है। अन्य हिस्सों के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। नर्मदापुरम, इंदौर और जबलपुर संभाग में यह सामान्य से कम है और संभाग के अन्य क्षेत्रों में सामान्य से कम है। सबसे अधिक तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस राजगढ़ में रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के भोपाल कार्यालय ने बुधवार को ग्वालियर और चंबल जिले के शाजापुर, राजगढ़, विदिशा, पन्ना, छतकपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. इन इलाकों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत