Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

वीकेंड पर बना रहे हैं घूमने का प्लान तो गुरुग्राम के पास बसे ये हिल स्टेशन हैं बेहतरीन

गुरुग्राम एक छोटी और हलचल भरी जगह है। ऊंची इमारतों और फैंसी रेस्तरां से भरे, आपको यहां बहुत से युवा लोग मिलेंगे। अगर आप इस भीड़भाड़ वाली जगह से दूर जाना चाहते हैं तो गुरुग्राम के पास इन हिल स्टेशनों की सैर कर सकते हैं। अगर आप अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो गुरुग्राम में नजदीकी हिल स्टेशन देखें।

गुरुग्राम के पास घूमने की जगह

कनातल

कानाताल उत्तराखंड का एक छोटा सा शहर है, जहां घूमने के दौरान आपको एक अलग ही अनुभव होगा। यह चंबा और मसूरी के बीच सड़क पर स्थित है। कनाताल टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। गुड़गांव से दूरी 351 किमी है, इसलिए यहां तक ​​पहुंचने के लिए आपको लगभग 9 घंटे ड्राइव करना होगा।

नारकंडा

तिब्बती राजमार्ग पर स्थित नारकंडा गुड़गांव के पास सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। यह शिमला से लगभग 2 घंटे की ड्राइव पर है। नारकंडा की सड़क खूबसूरत नज़ारों से भरी है। घुमावदार सड़कें आपको उन जगहों तक ले जाती हैं जो रास्ते में छोटे-छोटे गांवों के सुंदर दृश्य पेश करती हैं। नारकंडा अपने चेरी ब्लॉसम सीजन और सुंदर सेब के बागों के लिए प्रसिद्ध है। गुड़गांव से इस जगह की दूरी 454 किमी है, इसलिए यहां पहुंचने में आपको करीब 10 घंटे लगेंगे।

तीर्थन वैली

कुल्लू जिले की तीर्थन घाटी ट्रेकर्स के लिए सबसे अच्छी जगह है। पहाड़ों से लेकर जंगलों के बीच छुपी बीच तक ये जगह शहर से वक्त निकालने के लिए परफेक्ट है। गुड़गांव से दूरी 546 किमी है, इसलिए आपको वहां पहुंचने में लगभग 11 घंटे 45 मिनट लगेंगे।

नौकुचियाताल 

नैनीताल से सिर्फ 25 किमी दूर, नौकुचियाताल गुड़गांव के पास घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। यह छोटा सा शहर अपनी नौ किनारे वाली झील के लिए जाना जाता है। लोग यहां सुबह के समय घूमना काफी पसंद करते हैं। सूर्योदय का नजारा और पक्षियों की आवाज एक अलग ही अनुभव देती है। गुरुग्राम से नौकुचियाताल की दूरी 358 है, जहां आप 8 घंटे 30 मिनट में पहुंच सकते हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत