Search
Close this search box.

जयपुर जिले में महिलाओं को टिकट देने का दबाव, जानें इसके पीछे का कारण

राजस्थान में कई महिला सांसद और विधायक हैं. लेकिन कुल मिलाकर, जयपुर क्षेत्र में 19 विधानसभा सीटें हैं, लेकिन केवल एक महिला विधायक है। बगरू विधानसभा सीट सुरक्षित है. इस तरह 2018 के चुनाव में कांग्रेस की गंगा देवी ने जीत हासिल की थी. गंगा देवी जयपुर से एकमात्र महिला विधायक हैं। कांग्रेस की अर्चना शर्मा मालवीय नगर विधानसभा से दो बार बड़े अंतर से हार चुकी है।

अगर किसी ने गौर किया हो तो जयपुर में महिलाओं को टिकट देने में बीजेपी और कांग्रेस पार्टी पीछे हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जयपुर सीट से पुरुषों को मैदान में उतारा था और कांग्रेस ने महिलाओं को सीटें दी थीं. लेकिन जनमत ने बीजेपी की जीत सुनिश्चित कर दी. वहीं, इस बार जयपुर सीट पर महिलाओं को टिकट देने का दबाव दोनों तरफ से है.

जयपुर जिले की सांगानेर विधानसभा सीट पर कभी बीजेपी की विद्या पाठक और तो कभी कांग्रेस की इंदिरा मायाराम चुनाव जीतती थी. राजनीति में इन दोनों लोगों का जिक्र अक्सर होता रहता है. दोनों यहां की सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं. हालांकि, जयपुर जिले में हाल ही में हुए चुनाव में पार्टी की कमान एक महिला के हाथ में आने से इसकी कीमत चुकानी पड़ी.

बगरू विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक गंगा देवी ने कहा कि यहां मेरा विरोध होता है, फिर भी मैं टिकट लेकर आती हूं। मैं दो बार चुनाव जीत चुकी हूँ. जनता के आशीर्वाद से यहां पर काम कर रही हूं. इस बार भी मैं मैदान में जनता के बीच में रहूंगी.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत