Search
Close this search box.

हनुमान बेनीवाल और चंद्रशेखर की पार्टियों के बीच गठबंधन, बिगड़ सकता है विधानसभा का चुनावी समीकरण

राजस्थान में राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों के नाम प्रकाशित करने में लगे हुए हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ संगठन गठबंधन बनाकर चुनाव प्रचार में उतरने की तैयारी में हैं. इस लड़ाई में दोनों खेमों के बीच गठबंधन का गणित तय हो गया है.

हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और चन्द्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी के बीच गठबंधन होगा. दोनों पार्टियां मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ने को तैयार हैं. अब ऐसी भी चर्चाएं हैं कि आरएलपी और आजाद समाज पार्टी के बीच यह गठबंधन राज्य की राजनीतिक संरचना को बदल सकता है। इससे पहले कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल के बीच गठबंधन की बातचीत ने जोर पकड़ लिया था. आरएलपी और आजाद समाज पार्टी के बीच इस गठबंधन का उद्देश्य जाट और दलित मतदाताओं को लुभाना है।

राजस्थान में कुल मतदाताओं में से 10% जाट समुदाय से हैं। 40 गांवों में जाट समुदाय का सीधा प्रभाव है. अगर दलित समुदाय की बात करें तो करीब 18 फीसदी दलित वोटर हैं. राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में से 33 सीटें अनुसूचित जाति और 25 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। अब अगर दलित और जाट उम्मीदवार एक साथ आ गए तो अगले विधानसभा में चुनावी संतुलन बदल सकता है. आजाद समाज पार्टी ने बानसूर से बीजेपी नेता रोहिताश शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है. ये वही रोहिताश शर्मा हैं जो प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां के खिलाफ बयानबाजी के कारण भाजपा से निष्कासित हुए थे। वह अब आजाद समाज पार्टी की सूची में हैं।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत