Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सिर्फ मेहनत नहीं बल्कि सफल जीवन के लिए दृढ़ आत्मविश्वास जरूरी, पढ़ें इससे जुड़ी बड़ी बातें

सफलता और असफलता सभी के जीवन में धूप और छांव की तरह होती है, जो चलती रहती है। ऐसा भी होता है कि व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लगातार मेहनत करता रहता है, लेकिन उसे सफलता नहीं मिल पाती है। व्यक्ति असफल होने पर भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत रहता है। लेकिन, हो सकता है कि उसकी मेहनत मनचाही दिशा में जा रही हो, इसलिए वह सफल नहीं हो पाएगा। वह अपना लक्ष्य देख सकता है लेकिन वह उस तक नहीं पहुंच सकता। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति असफल होता है और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में लगा रहता है, वह सफल होने वाले व्यक्ति से बेहतर होता है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ सफलता मंत्र।

1. लक्ष्य तक पहुँचने का प्रयास करने वाले ही असफल होते हैं, जबकि जो बिलकुल भी प्रयास नहीं करते उन्हें पूरी सफलता नहीं मिल पाती है।

2. मन के हारे हार है, मन के जीते जीत, अर्थात जो व्यक्ति मन से हार जाता है कि वह कभी भी जीत नहीं सकता, लेकिन वहीं जो कभी मन से हार स्वीकार नहीं करता उसको जल्द सफलता मिलती है.

3. प्रयास करने पर ही सफलता मिलती है, लेकिन प्रयास न करना उससे भी बड़ी असफलता के रूप में देखा जाता है।

4. जो हार के बावजूद प्रयास करता है वह सफल होता है। लेकिन, प्रयास जारी रहना चाहिए।

5. जीवन में कोशिश करना मत छोड़िए क्योंकि अगर आप सफल हुए तो पूरी दुनिया आपको जानेगी और अगर आप असफल हुए तो आप दुनिया को जान जाएंगे.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत