Search
Close this search box.

गोवर्धन पूजा आज या कल? जानें सही तिथि, मुहूर्त और पूजा प्रक्रिया

गोवर्धन पूजा पांच दिवसीय दिवाली उत्सव के चौथे दिन होती है। यह त्यौहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन मनाया जाता है। इस दिन घर के अंदर गोवर्धन पर्वत बनाया जाता है और भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति बनाई जाती है। फिर शाम को गोवर्धन पर्वत और भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है और उन्हें अन्नकूट चावल और कढ़ी का भोग लगाया जाता है. इस साल दिवाली 12 नवंबर को है, लेकिन गोवर्धन पूजा की तारीख को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है. हम आपको बताएंगे कि गोवर्धन पूजा किस तिथि को है और पूजा का सबसे अच्छा समय क्या है।

इस बार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि सोमवार 13 नवंबर को दोपहर 2:56 बजे शुरू होकर अगले दिन 14 नवंबर मंगलवार को दोपहर 2:36 बजे समाप्त होगी। हिंदू धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में गोवर्धन पूजा 14 नवंबर को की जाएगी। द्रिक पंचांग के अनुसार, गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त 14 नवंबर को सुबह 6:43 से 8:52 के बीच है। ऐसे में, गोवर्धन पूजा का पूजा समय दो घंटे नौ मिनट का है. गोवर्धन में आंगन में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाकर उसकी पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा को प्रकृति पूजा भी कहा जाता है, जिसकी शुरुआत स्वयं भगवान श्री कृष्ण ने की थी।

इस बार गोवर्धन पूजा के दिन शुभ योग बन रहे हैं। गोवर्धन पूजा के दौरान शोभन योग सुबह से दोपहर 1:57 बजे तक है, फिर अतिगंड योग शुरू होगा। अतिगण्ड योग अच्छा नहीं माना जाता है. हालाँकि, शोभन योग को एक स्वास्थ्यवर्धक योग माना जाता है। इसके अलावा गोवर्धन पूजा के दिन सुबह से ही अनुराधा नक्षत्र लग जाता है.

गोवर्धन पूजा प्रक्रिया

गोवर्धन पूजा के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। फिर किसी शुभ मुहूर्त में गाय के गोबर से गिरिराज गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाएं और साथ ही गाय, बछड़ा आदि घरेलू पशुओं की भी आकृति बनाएं। फिर धूपबत्ती और अन्य पूजन करें। भगवान कृष्ण को दूध से धोकर उनकी पूजा करें। इसके बाद अन्नकूट का भोग लगाएं।

गोवर्धन पूजा प्रकृति को समर्पित एक त्योहार है। मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्रदेव का घमंड तोड़ा था और गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली से उठाकर ब्रजवासियों की जान बचाई थी। लोगों को प्रकृति की सेवा और सम्मान करने का संदेश मिला। यह दिन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा का दिन है। तभी से इस दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है और भगवान को सभी तरह की मौसमी सब्जियों से तैयार अन्नकूट का भोग लगाया जाता है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत