Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Bill Gates: बिल गेट्स ने भारत को बताया भविष्य की उम्मीद, कहा- बड़ी चुनौतियों से निपटने की ताकत

बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड के अध्यक्ष; मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने भारत को भविष्य की आशा कहा है। उन्होंने अपने ब्लॉग “गेट्स नोट्स” में कहा कि भारत भविष्य के लिए आशा देता है और दिखाता है कि देश बड़ी से बड़ी समस्याओं को एक साथ हल कर सकता है, हालांकि आज दुनिया कई समस्याओं का सामना कर रही है। बिल गेट्स ने अपने ब्लॉग में कहा: “भारत की उल्लेखनीय प्रगति से बेहतर इसका कोई प्रमाण नहीं है।

बिल गेट्स ने कहा कि उनका मानना है कि नए इनपुट और डिलीवरी के सही तरीके से दुनिया एक ही समय में कई बड़ी समस्याओं का समाधान कर सकती है, वह भी ऐसे समय में जब दुनिया कई समस्याओं का सामना कर रही है। हालांकि, एक ही समय में दोनों से निपटने के लिए पर्याप्त समय या पैसा नहीं है। लेकिन भारत ने इस विचार को गलत साबित कर दिया है।

‘बड़ी चुनौतियों से पार पा सकता है भारत

गेट्स ने अपने ब्लॉग में कहा, “भारत की उल्लेखनीय प्रगति से बेहतर इसका कोई प्रमाण नहीं है। समग्र रूप से भारत मुझे भविष्य की आशा देता है। यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने की कगार पर है, जिसका अर्थ है कि आप ऐसा नहीं कर सकते।” कई समस्याओं को बड़े पैमाने पर हल किए बिना सुलझाया जा सकता है। फिर भी भारत ने दिखाया है कि वह एक गंभीर चुनौती पेश कर सकता है।

गेट्स ने कहा कि भारत ने पोलियो का उन्मूलन किया है, एचआईवी संचरण को कम किया है, गरीबी को कम किया है, शिशु मृत्यु दर को कम करने में कामयाब रहा है, स्वच्छता और वित्तीय सेवाओं में सुधार हुआ है। भारत ने नवाचार में अग्रणी भूमिका निभाई है, यह सुनिश्चित करते हुए कि समाधान उन लोगों तक पहुंचे जिन्हें उनकी आवश्यकता है।

पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान या IARI को अपने वित्त पोषण के बारे में बोलते हुए, गेट्स ने कहा, “गेट्स फाउंडेशन और भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र और CGIAR एजेंसी IARI शोधकर्ताओं के शोध का समर्थन करते हैं। उन्हें एक नया समाधान मिला- चने की किस्में, जिनकी पैदावार 10 फीसदी से अधिक है और वे अधिक सूखा प्रतिरोधी हैं. एक किस्म पहले से ही किसानों के लिए उपलब्ध है, और अन्य कई किस्में मौजूदा दौर में संस्थान में विकसित हो रही हैं. भारत आज अपने लोगों को खिलाने और अपने किसानों का समर्थन करने के लिए बेहतर ढंग से तैयार है.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत