Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिला स्तरीय मिलेनियर फार्मर सम्मान समारोह, नवीन कृषि प्रौद्योगिकी अपनाकर बिलेनियर फार्मर बने-जिला कलक्टर

कोटा 12 दिसंबर। कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड तथा कृषि विज्ञान केन्द्र की सहभागिता से जिला स्तरीय मिलेनियर फार्मर सम्मान समारोह का आयोजन मंगलवार को कृषि विज्ञान केन्द्र पर आयोजित किया गया। जिसमें जिले के मिलेनियर फार्मरस का सम्मान किया गया।

जिला स्तरीय मिलेनियर फार्मर सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर एमपी मीना ने मिलेनियर फार्मर्स को प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। उन्होंने किसानों को आव्हान किया कि कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि जागरण के मार्गदर्शन में कृषक, कृषि की नई प्रौद्योगिकी को अपनाकर मिलेनियर से बिलेनियर फार्मर बने। जिले में कृषि की अपार संभावनाओं को देखते हुऐ जिले के युुवा कृषक, कृषि, डेयरी, उद्यानिकी, मधुमक्खी पालन, खाद्य प्रसंस्करण, मशरूम उत्पादन आदि को अपनाकर कृषि उद्यमी बने। उन्होंने मिलेनियर फार्मर्स से संवाद किया तथा केन्द्र की मॉडल डेयरी एवं खाद्य प्रसंस्करण ईकाई का अवलोकन किया। उन्होंने बताया की कृषि विज्ञान केन्द्र पर स्थित मॉडल प्रदर्शन इकाईयाँ देश के अन्य केन्द्रों के लिए भी रोल मॉडल है। इस केन्द्र पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से किसानों को प्रशिक्षण के लिए भेजे जाने की आवश्यकता है।

कृषि जागरण एवं एग्रीकल्चर वर्ल्ड के संस्थापक एवं प्रधान सम्पादक एमसी डोमिनिक ने बताया कि आने वाला समय किसानों का है तथा देश भविष्य में बिलेनियरी किसानों के नाम से जाना जायेगा, किसानों कि आय में बढ़ोत्तरी के लिए कृषि जागरण देश के विभिन्न केन्द्रों पर मिलेनियर फार्मर सम्मान समारोह का आयोजन करेगा। कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र सिंह ने बताया कि केन्द्र जिले के किसानों को मिलेनियरी किसान बनाने के लिए विभिन्न विभागों, एजेन्सियों के साथ मिलकर विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजन करेगा।

इस अवसर पर कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक खेमराज शर्मा ने कृषि विभाग एवं आनन्दी लाल मीना ने उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. राकेश बैरवा ने प्राकृतिक खेती, डॉ. रूप सिंह ने रबी फसलों में रोग प्रबंधन, डॉ. अरविन्द्र नागर ने उद्यानिकी एवं गुंजन सनाढ़य ने खाद्य प्रसंस्करण की जानकारी दी।

इस अवसर पर महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा ट्रेक्टर्स की प्रर्दशनी लगाई एवं कुलदीप, रवि माथुर आदि ने कृषि यंन्त्रों की जानकारी दी। इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्करण में बेबीरानी, सुमन शर्मा, हेमलता सोनगरा, गायत्री वैशण्व, मधुमक्खी पालन में नरेन्द्र मालव, हरीप्रसाद मीना, रामवीर, हरिओम मेहरा, डेयरी फार्मिंग में जिनेन्द्र चौधरी, रोहित सिंह, जैविक खैती में युधिष्ठर चान्सी, प्रहलाद बैरवा, ईश्वर गौत्तम, समन्वित कृषि प्रणाली में घनश्याम यादव, बृजमोहन मीना, सुरेश मीना बागवानी में मनोज खण्डेलवाल, गौरव खण्डेलवाल को किये जा रहे उत्कृष्ठ कार्य के लिए सम्मानित किया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत