Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार के आए चौकाने वाले खुलासे, इंजीनियर्स की मिलीभगत से हुआ पूरा गेम

जयपुर के जल जीवन मिशन में घपलेबाजी के चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं. पानी की पाइप लाइन तो अभिलेखों में पड़ी मिली, लेकिन पूरी लाइन जमीन पर गायब मिली। ऐसा नहीं, इतना ही नहीं मौके पर तो लोहे की जगह प्लास्टिक के पाइप डले हुए मिले, वह भी घटिया क्वालिटी का। आखिर जयपुर के जल-जीवन मिशन में कैसे भ्रष्टाचार की जड़ें मजबूत हो गई.

राजस्थान का जल जीवन मिशन जेल जाऊं मिशन बनता जा रहा है। चूंकि इस मिशन में इंजीनियरों और अस्थायी कर्मचारियों के बीच सांठगांठ के चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं. जयपुर के तूंगा और अमरसर में बड़े पैमाने पर लूट का खुलासा हुआ है. राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि रिकॉर्ड में जो पाइप लाइन बिछाई जानी थी, उसका आधा हिस्सा मौके पर नहीं मिला। इतना ही नहीं, इंजीनियरों ने अस्थायी कर्मचारियों को भुगतान भी पूरा कर दिया। इसके अलावा लोहे की जगह प्लास्टिक के पाइप डाले गए.

सबसे हैरान कर देने वाला मामला जयपुर के शाहपुरा के अमरसर में सामने आया है. जब राष्ट्रीय जल जीवन मिशन की टीम यहां जांच के लिए आई तो वे भी हैरान रह गए। अमरसर में डीआई चैनल यानी प्रेस चैनल की 12 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जानी थी, लेकिन इंजीनियरों ने यहां प्लास्टिक यानी एचडीपीई पाइप बिछा दिए। डीआई की कीमत एचडीपीई पाइप से चार गुना अधिक हैं।

बस्सी के तुंगा में रिकार्ड में 34 किमी पाइप लाइन डाली गई थी, लेकिन जांच टीम ने मौके पर जाकर देखा तो 5 किमी लाइन ही बिछी हुई थी। ऐसा नहीं, इंजीनियर ने भी अस्थायी कर्मचारी को पूरी 34 किलोमीटर पाइपलाइन का भुगतान कर दिया. यह योजना 3 करोड 80 लाख की थी.यानि सीधे तौर पर इंजीनियर्स की मिलीभगत से पूरा गेम हुआ.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत