Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मनीष सिसोदिया 4 मार्च तक सीबीआई रिमांड पर, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिया फैसला

New Delhi: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने सोमवार दोपहर राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। मुकदमे के अंत में, अदालत ने उसे खारिज करने का फैसला किया। राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया को पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया। यानी मनीष सिसोदिया 4 मार्च तक प्री-ट्रायल डिटेंशन में रहेंगे. सिसोदिया को कोर्ट में पेश करने के बाद सीबीआई ने पांच दिन की न्यायिक रिमांड मांगी थी, जिसे कोर्ट ने मंजूर कर लिया.

सीबीआई ने अदालत को बताया कि सिसोदिया के कहने पर कमीशन को पांच करोड़ से बढ़ाकर 12 करोड़ रुपये किया गया था। पूछताछ करने के लिए रिमांड की जरूरत है। सीबीआई की ओर से मनीष सिसोदिया की रिमांड मांगे जाने का उनके वकील दयान कृष्णा ने विरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि आपके पास अपने पर्यवेक्षक और अनुसंधान की गिरफ्तारी का कोई कारण नहीं होगा। वकील सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंजूरी के अनुसार इस कमेटी को बढ़ाया गया है. एलजी के जानकारी में सबकुछ हुआ. शराब नीति में पारदर्शिता बरती गई.

मनीष सिसोदिया के वकील दयान कृष्णा ने कहा कि सिसोदिया हर स्तर पर सीबीआई के सामने पेश हुए। सिसोदिया की ओर से तीन वकील कोर्ट में पेश हुए। ट्रायल खत्म होने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीबीआई को बर्खास्त करने की मनीष सिसोदिया की याचिका पर फैसले पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी। इससे पहले सीबीआई ने दिल्ली की आबकारी नीति के मामले में आठ घंटे की पूछताछ के बाद रविवार को डिप्टी सीएम को गिरफ्तार कर लिया था. सोमवार दोपहर उनका मेडिकल कराया गया, जिसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया।

इस बीच आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत तमाम विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भी मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी का विरोध किया है. सोमवार को सीएम केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘मुझे बताया गया है कि सीबीआई के कई अधिकारी मनीष की गिरफ्तारी के खिलाफ हैं. सभी के मन में उनके लिए बहुत सम्मान है, और इसका समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है, लेकिन उन्हें गिरफ्तार करने का राजनीतिक दबाव इतना अधिक है कि उन्हें उन्हें गिरफ्तार करना पड़ा।”

दूसरी ओर, बीजेपी ने आप और मनीष सिसोदिया की आलोचना की और कहा कि पार्टी ने उन्हें गरीब के रूप में चित्रित किया। इसके अलावा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के फैसले की तारीफ की.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के एग्जिट पॉलिसी वापस लेने के फैसले के सिलसिले में सीबीआई ने रविवार को चौथी गिरफ्तारी की. इससे पहले विजय नायर, समीर महेंद्रू और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया गया था। इन सभी मामलों में जहां एक तरफ आम आदमी पार्टी का कहना है कि केंद्र सरकार की एजेंसियों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. दूसरी ओर, भाजपा का आरोप है कि आप की राजनीतिक नीतियों से नेताओं के साथियों को फायदा हुआ है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत