Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी – शीतलहर का प्रकोप जारी, जयपुर में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में अच्छी खबर की घोषणा की है। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में मौसम की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहेगी और उसके बाद तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. वहीं, संभव है कि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा, लेकिन उसके बाद यह 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

आईएमडी ने कहा कि 19 जनवरी को पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। यह 21 जनवरी तक जारी रह सकता है। 21 जनवरी तक उत्तरी राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। आईएमडी के मुताबिक पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. वहीं, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। बिहार, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और हरियाणा में भीषण ठंड पड़ने की संभावना है. उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी शीत लहर चलने की संभावना है।

कश्मीर के कई हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट आई और एक दिन की राहत के बाद शीत लहर की स्थिति फिर से लौट आई। अधिकारियों ने गुरुवार को यह डेटा उपलब्ध कराया. उन्होंने बताया कि बुधवार शाम को श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में 2.4 डिग्री सेल्सियस कम था. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ठंडी पूर्वी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के कई भागों में अत्यधिक ठंड पड़ रही है। पिछले 24 घंटों में गंगानगर, जैसलमेर और पिलानी में ”ठंडे दिन” दर्ज किये गये। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को गंगानगर में अधिकतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 11.7 डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान पिलानी में 4.9 डिग्री, अलवर में 5.5 डिग्री, जयपुर में 5.8 डिग्री, गंगानगर में 5.7 डिग्री दर्ज किया गया.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत