Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

युवा स्वयं जागृत होकर मतदान जागृति की मशाल बनें : इलेक्शन आइकॉन

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बूंदी (कोटा संभाग)

शहरी मतदाताओं की उदासीनता दूर करने के लिए युवा मतदाता रैली एवं फ्लैश मॉब का हुआ आयोजन

निर्वाचन विभाग के निर्देशन में प्रत्येक वर्ग में मतदान के प्रति व्यापक जन चेतना के उद्देश्य से मनाए जा रहे सतरंगी सप्ताह का पांचवा दिन मताधिकार का प्रयोग करेंगे वोट करेंगे, वोट करेंगे के जनचेतनाकारी नारों के उदघोष के साथ मतदाता रैली एवं फ्लैश मॉब द्वारा युवा मतदाता को जागृत करने एवं शहरी मतदाताओं की वोटिंग के प्रति उदासीनता को दूर करने को समर्पित रहा। जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर अक्षय गोदारा के निर्देशानुसार खेल संकुल में आयोजित मुख्य जनचेतना कार्यक्रम में नव मतदाता, खिलाड़ी, एनसीसी, एनएसएस व योगा से जुड़े युवाओं के मतदाता चेतना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला खेल अधिकारी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी मुख्य अतिथि रहे। अभियान से जुड़े युवा कैंपस एंबेसडर कन्या महाविद्यालय से सिद्धि नामा एवं अक्षरा गौतम, राजकीय महाविद्यालय से आरोही राठौर, मत योग संयोजक योगा ट्रेनर भूपेंद्र योगी विशिष्ट अतिथि रहे। युवाओं से संवाद परिचर्चा के साथ इलेक्शन आइकॉन ने मतदान से जुड़ी शंकाओं का निवारण किया, जागरूकता प्रशिक्षण प्रदान किया तथा व्यापक जन चेतनाकारी वातावरण के बीच मतदान की शपथ के साथ जोशीले नारों से युवाओं ने मतदान जागरूकता रैली निकाली।

मताधिकार का प्रयोग करेंगे वोट करेंगे, वोट करेंगे

शहर के खोजा गेट क्षेत्र से शुरू हुए जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत युवा मतदाताओं में मतदान के लिए अलख जगाने व मतदान के प्रति शहरी उदासीनता को दूर करने के लिए जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी ने विस्तृत जागरूकता प्रशिक्षण प्रदान किया। स्वीप टीम द्वारा तैयार की गई मतदाता जागरूकता सामग्री के वितरण द्वारा युवाओं को अभियान के प्रति लामबद्ध किया एवं आगामी 26 अप्रैल को पूरे जिले में शत प्रतिशत मतदान हेतु व्यापक वातावरण निर्माण का संकल्प दिलवाया। तिवारी ने युवाओं को अभिप्रेरित करते हुए कहा कि युवा मतदान के प्रति स्वयं जागृत होकर, अभियान से जुड़े तथा जागृति की मशाल बनकर जागरूकता आगे बढ़ाएं। सामाजिक कार्यकर्ता नारायण मंडोवरा ने मतदान से जुड़ी युवाओं की विभिन्न जिज्ञासाओं का निदान किया। जिला खेल अधिकारी वाय बी सिंह ने मतदाता जागरूकता अभियान की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए युवाओं को अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित किया। अभियान से जुड़े भूपेंद्र योगी, सिद्धि नामा, अक्षरा गौतम व आरोही राठौर ने मतदाता जागरूकता सामग्री के माध्यम से युवा साथियों को स्वयं मतदान करने एवं अन्य व्यक्तियों को भी मतदान हेतु प्रेरित करने का प्रशिक्षण दिया।

मतदाता जागरूकता से जुड़े नारों मताधिकार का प्रयोग करेंगे वोट करेंगे वोट करेंगे, युवाओं ने ठाना है वोट डालने जाना है, सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो के उद्घोष के साथ जोशीले युवाओं ने एक स्वर में शत प्रतिशत मतदान का संकल्प दोहराया। जिला खेल अधिकारी वाय बी सिंह ने सार्थक आयोजन हेतु आभार प्रकट किया।

फ्लैश मोब जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आगाज

खेल संकुल से शुरू हुए युवा मतदाता जागरूकता अभियान के माध्यम से जिले के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न जागरूक युवा मतदाताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने फ्लैश मोब प्रक्रिया के माध्यम से स्थान विशेष पर आसपास व्यक्तियों को मतदाता जागरूकता गतिविधियों से जोड़कर 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में सक्रिय योगदान हेतु प्रेरणा कार्य शुरू किया। लाखेरी में सामाजिक कार्यकर्ता अनिल मेहरा व चंदन पारेता, केशवराय पाटन में अजय मीणा व धनराज गोचर, हिंडोली से विजेंद्र चौधरी, हिंडोली ब्लॉक के ठीकरदा में रक्षा शर्मा, नैनवां विग्नेश करार, आयुष सेनी व आतिश, तालेड़ा ब्लॉक के लक्ष्मीपुरा ग्राम में अर्चना चित्तौड़ा, ग्राम बडुंदा में हंसराज चौधरी, प्रेम नगर में रामराज, महावीर कॉलोनी में अनिल मीणा, छत्रपुरा में हरीश साहू, बीबनवा दुर्गेश सैनी, गुरु नानक कॉलोनी में वेदांत गौतम, देवपुरा में कुशल पांचाल, लुहार कटला में आरिफ हुसैन, देवपुरा में कृष्ण मुरारी दाधीच, बालचंद पाड़ा में टीना कुमारी द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के फ्लैश मोब कार्यक्रम कर मतदान उदासीनता को दूर करने हेतु युवाओं को मतदान जागरूकता में सहभागी बनाया गया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत