Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर ने कम प्रगति वाले अधिकारियों को सुधार की चेतावनी

संवाददाता दिनेश जाखड़

5 अधिकारियों को दिए नोटिस, पिलानी सीएचसी फिर से नए भवन में शिफ्ट के निर्देश

झुंझुनूं 22मई। जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक बुधवार को कलेक्टर सभागार में कलेक्टर चिन्मई गोपाल की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में काम प्रगति वाले अधिकारियों को सुधार के लिए चेतावनी देते हुए अगले कुछ सप्ताह में सुधार करने के निर्देश दिए साथी ही 5 अधिकारियों को कम प्रगति एवं बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी किए गए।
बैठक में पिलानी सीएससी को भर्ती मरीजों की पर्याप्त सुविधा और जगह नहीं होने चलते सीएचसी को फिर से नए भवन में शिफ्ट करने के निर्देश जिला कलेक्टर ने दिया। बैठक में जिला कलक्टर विभाग की कम प्रगति से नाराज नजर आई और सभी को विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में सुधार के लिए निर्देश दिए। बैठक में बैठक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिंघाना, बिसाऊ और नुआ के प्रभारियो के बैठक में उपस्थित नहीं होने पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सीएचसी मुकुंदगढ़ एवं बुहाना को ओपीडी आईपीडी एवं संस्थागत प्रसव कम होने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर ने सीएचसी सूरजगढ़, सिंघाना, मुकुंदगढ़, बुहाना, बिसाऊ, बड़ागांव, चिराना, मंडावा, इनडाली, झाझड़, सुल्ताना, कोलसिया में आईपीडी कम होने पर चिंता जाहिर करते हुए सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी को इनको टारगेट तय करके आईपीडी बढ़ाने के निर्देश दिए साथ ही संबंधित बीसीएमओ को संस्थाओं के प्रभारी के साथ मीटिंग कर प्रतिदिन फॉलोअप करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने गूगल सीट बनाकर माइक्रो लेवल पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी को दिए। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में निराधनू सिंहनोर, कुहाड़वास, हेतमसर, बजावा, पदमपुर, किढवाना, जाखोद, उदामंडी, वाहिदपुरा, सोनासर, चुडीना, मोहनवाड़ी, केहरपुरा, नरहड़, कालीपहाड़ी, गोठड़ा, बिंजूसर, घरडाना खुर्द, मेघपुर, बिरमी, कुमावास, बसावताकला, लंबा गोठडा
आदि में ओपीडी के मुकाबले कम जांच होने पर चिंता जाहिर करते हुए जांचों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में सर्जरी नहीं करने वाले विषेशज्ञ चिकित्सको डॉ अनीता पायल, डॉ रीना डॉ माया सैनी आदि के खिलाफ भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर बैठक में सभी प्रभारियो को हीट वेव के समय को देखते हुए संस्थानों पर बिजली, पानी, कूलर आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में बाजला, आजादी कला, बड़वासी, बजावा, चुडैला, डुलानिया, देवगांव आदि संस्थाओं में ओपीडी कम होने पर संबंधित बीसीएमओ को इनके प्रभारी के साथ मीटिंग करके सुधार करने के निर्देश दिए। जहां पर पर्चियां चढ़ाने के लिए ऑपरेटर की उपलब्धता नहीं है वहां पर नर्सिंग कर्मियों को लगाकर पर्ची चढ़वाने का कार्य करवाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में 29 संस्थानों पर सालाना शून्य संस्थागत प्रसव होने 39 संस्थानों पर 10 से काम प्रसव होने एवं 19 संस्थानों पर 5–6 डिलीवरी सालाना होने पर कलेक्टर ने चिंता जाहिर करते हुए चिंता जाहिर करते हुए संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की कार्रवाई के निर्देश दिए उन्होंने आरचीएचओ को क्लस्टर वाइज प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए जहां पर 15किमी के दायरे में गाइनेकोलॉजिस्ट की उपस्थिति के बावजूद डिलीवरी कम है उनके खिलाफ़ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने चिड़ावा उप जिला अस्पताल में स्टाफ से मिली भगत कर चल रही लपका गिरोह के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के निर्देश पीएमओ डॉक्टर सुमन लता एवं सीएमएचओ को दिए। बैठक में विभाग में कार्यरत 3 फुट सेफ्टी ऑफिसर की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर करते हुए सैंपल की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 3 से 5 करने के निर्देश दिए। साथ ही बाजार में मिल रहे मिलावटी सामग्री को पकड़ने के निर्देश दिए। बैठक में 31मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस से लेकर 21 जून को योग दिवस तक जनजागरूकता गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ भंवरलाल सर्वा, आरसीएचओ डॉ दयानंद सिंह, डीपीसी डॉ जितेंद्र सिंह,बीडीके पीएमओ डॉ संदीप पचार, जनाना प्रभारी डा पुष्पा रावत, एसडीएच चिड़ावा पीएमओ डॉ सुमनलता, मलसीसर पीएमओ डॉ सतवीर सिंह, डीपीओ विक्रम सिंह, डीपीसी डॉ महेश करवासरा सहित सभी बीसीएमओ सीएचसी प्रभारी मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत