Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

खेलों से शारीरिक विकास के साथ चरित्र निर्माण संभव -चौहान

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बूंदी (कोटा संभाग)

निःशुल्क खेलकूद व अभिरुचि शिविर का हुआ शुभारंभ
बूंदी, 22 मई। क्रीड़ा भारती के तत्वाधान में बुधवार को महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय बालचंदपाड़ा में ग्रीष्मकालीन निःशुल्क बालक-बालिका खेलकूद एवं अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ।
पहले दिन सूर्याेदय के साथ विभिन्न गतिविधियों में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों, युवाओं व शहरवासियों ने उत्साह से भाग लिया। संभागियों को सामान्य योगाभ्यास का प्रशिक्षण देकर योग के दैनिक जीवन में फायदे बताए गए। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता क्रीड़ा भारती जिला संयोजक विजयभान सिंह चौहान ने की। जिला योग प्रमुख दीपक गुर्जर, जिला सह योग प्रमुख भूपेन्द्र योगी, राष्ट्रीय युवा कार्यक्रम सहभागी शिखर पंचोली, प्रशिक्षु विशाल गुर्जर, दीपेश गुर्जर मुख्य प्रशिक्षक रहे।
इस अवसर पर विजय भान सिंह ने कहा कि खेलों से व्यक्ति का चारित्रिक विकास होता है, स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक रूप से शारीरिक व्यायाम करें। उन्होंने प्राणायाम के लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए सभी को योग को दैनिक जीवन में अपनाने की अपील की।
जिला योग प्रमुख दीपक गुर्जर ने स्वास्थ्य में योग का महत्व विषय में वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए विभिन्न योगासनों की सही स्थिति से अवगत करवाया। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए योग प्रशिक्षक भूपेन्द्र योगी ने सूर्य नमस्कार के लाभ बताते हुए कहा कि यौगिक क्रियाओं से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता में अभिवृद्धि होती हैं, साथ ही विद्यार्थियों की एकाग्रता बढ़ती है।
योगी के निर्देशन में शिखर पंचोली, विशाल गुर्जर ने सामूहिक योगाभ्यास करवाया। 5 जून तक प्रतिदिन 6.30 से 9.00 बजे लगने वाले शिविर में हैंडबॉल, बॉक्सिंग, शतरंज, योग, बॉडी बिल्डिंग, लाठी संचालन, साफा बंधन, मेहंदी आदि गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत