Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मतगणना केन्द्र पर एसी, कूलर, पानी एवं मेडिकल की समुचित व्यवस्था होगी – जिला निर्वाचन अधिकारी

झुंझुनूं 28 मई।

संवाददाता दिनेश जाखड़

मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा, ट्रेंड-टीवी पर भी जारी होंगे रुझान

जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने लोकसभा आम चुनाव – 2024 के मतों की गिनती की प्रक्रिया और मतगणना केंद्र की व्यवस्था के बारे में मंगलवार को राजनीतिक दलों व मीडिया कर्मियों के साथ बैठक की। उन्होंने मतगणना की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए मतगणना केन्द्रों पर कूलिंग की समुचित व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्मिकों और काउंटिंग एजेंट्स की सुविधा के लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में शीतल पेयजल, मेडिकल किट तथा एसी, कूलर की व्यवस्था की जाएगी ।
मतगणना स्थल पर ट्रेंड-टीवी पर भी जारी होंगे रुझान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अधिकृत मीडियाकर्मियों के लिए मतगणना केंद्र पर एक पृथक कक्ष में मीडिया सेंटर पर टेलीफोन, कम्प्यूटर एवं इंटरनेट आदि की सुविधा उपलब्ध रहेगी। मीडियाकर्मियों को मतगणना के नवीनतम रूझान एवं परिणाम से अवगत कराने के लिए मीडिया सेंटर में बड़ी एलईडी स्क्रीन पर आयोग की आईटी एप्लिकेशन ट्रेंड-टीवी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। इससे मीडियाकर्मियों को एक ही स्थान पर मतगणना के नवीनतम रूझान एवं परिणाम उपलब्ध होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घण्टे पश्चात प्रातः 8:30 बजे ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। प्रत्येक राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की जाएगी तथा अगले राउंड की गिनती प्रारंभ होगी। ईवीएम/पोस्टल बैलेट की टेबल पर अभ्यर्थी के काउंटिंग एजेंट भी रहेंगे। स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना हॉल तक मशीनें पहुंचने के लिए पृथक-पृथक मार्ग/ रास्ता/ व्यवस्था निर्धारित की गई है ।
मतगणना के संबंध में राजनैतिक दलों के साथ बैठक
जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने लोकसभा आम चुनाव – 2024 के दौरान झुंझुनू लोकसभा क्षेत्र के मतों की गिनती की प्रक्रिया और मतगणना केंद्र की व्यवस्था के बारे में शनिवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की। इस बैठक में बहुजन क्रांति पार्टी, बहुजन ट्राईबल पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया । जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने राजनैतिक दलों से अपने-अपने काउंटिंग ऐजेंट्स की सूचियां निर्वाचन कार्यालय में आवश्यक रूप से देने को कहा। उन्होंने एजेंट्स की योग्यता तथा मतगणना प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत