Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राज्य सरकार व जिला कलेक्टर के निर्देश पर आयुक्त अनिता खीचड़ के प्रयास ला रहे रंग,भामाशाह भी आए आगे

झुंझुनू 1 जून।

संवाददाता दिनेश जाखड़

नगर परिषद निभा रही सामाजिक सरोकार, ठंडा पानी दे रहा राहगीरों को राहत

भयंकर गर्मी में झुंझुनूं नगर परिषद सामाजिक सरोकार निभाकर आमजन को राहत देने का काम कर रही है। राज्य सरकार व जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशों के बाद नगर परिषद आयुक्त अनिता खीचड़ के प्रयासों से झुंझुनूं शहर के डेढ दर्जन से अधिक जगहों पर नगर परिषद और भामाशाहों की मदद से ठंडे पानी के कैन रखवाए गए है। ताकि तेज गर्मी में शहर में राहगीरों को ठंडे पानी के लिए कहीं भटकना ना पड़े। इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में टेंट लगाकर छांव की व्यवस्था की गई है। आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि नगर परिषद ने पशु और पक्षियों की ख्याल रखते हुए एक दर्जन जगहों पर पशुओं के लिए छोटी कुंडियां (खेळ) रखवाई है तथा दो दर्जन से अधिक जगहों पर परिंडे लगाकर पक्षियों के लिए चुग्गा- पानी की व्यवस्था की गई है। इन परिंडों और कुंडियों में फायर ब्रिगेड की गाड़ी से नियमित साफ पानी डलवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ठंडे पानी के कैन आमजन को बड़ी राहत दे रहे है। यही कारण है कि हर चार घंटे में इन कैनों को भरवाना पड़ रहा है। उन्होंने अन्य भामाशाहों से भी अपील की है कि वे अपने दुकान, मकान या फिर बाजारों में ठंडे पानी के कैन अधिक से अधिक रखवाए और टेंट लगाकर छांव की व्यवस्था करें। ताकि आमजन को राहत मिल सके।
इन जगहों पर रखवाए गए ठंडे पानी के कैन : आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि नगर परिषद द्वारा ठंडे पानी के कैन और मटकों की व्यवस्था पंचदेव मंदिर के पास स्थित नए प्राइवेट बस स्टैंड, गुढा मोड़ चौराहा, कार्यालय नगरपरिषद् झुंझुनूं के बाहर, कोतवाली के सामने, पोस्ट ऑफिस के विपरित मुख्य रोड नंबर एक पर बालाजी सूट कलेक्शन के पास रखवाए गए है। इसके अलावा महारानी ज्वैलर्स की ओर से रेपिस्टक रेस्टोरेंट के पास,गोयनका आइस फैक्ट्री की ओर से बोम्बे कॉम्पलेक्स के पास, लॉयंस क्लब द्वारा पुराना बस स्टैंड, हांडी शाह बड़ के पास, चूरू रोड लायंस भवन, पंसारी अस्पताल बगड़ रोड पर, अग्रवाल समाज समिति द्वारा अग्रसेन भवन तथा भामाशाह नरेश ढंढारिया द्वारा शार्दुल छात्रावास के पास राहगीरों के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है।

पशुओं के लिए की गई पानी की व्यवस्था : आयुक्त अनिता खीचड़ ने बताया कि पशु पक्षियों के लिए भी पानी की व्यवस्था की गई है। जिसके तहत बीबाणी मुक्ति धाम के पास, शाहों वाले कुएं के पास, पाटोदिया ट्रांसपोर्ट के पास, पीपली चौक, राणी सती मंदिर, श्री अन्नपूर्णा रसोई, जांगिड़ मंगल भवन बगड़ रोड, स्वर्ण जयंती स्टेडियम, पंडित दीनदयाल नगर, रामनगर, अणगासर रोड, गोयनका कुआं चूरू रोड, पीरूसिंह स्कूल के पीछे, कमरुद्दीन शाह दरगाह रोड, कृषि उपज मंडी और पशु अस्पताल के पास छोटी कुंडियां (खेळ) रखवाई गई है। जिन्हें नियमित रूप से साफ करवाकर पानी डलवाया जा रहा है। इसके अलावा फायर ब्रिगेड की गाड़ी से श्री गोपाल गौशाला में भी गायों को समय-समय पर पानी से नहलाया जा रहा है। ताकि गायों का गर्मी से बचाव हो सके। वहीं रेहड़ियों के साथ बांधे जाने वाले पशुओं को लेकर भी टीमें लगाई गई है। जो रेहड़ी मालिकों को समझाइश कर रही है कि गर्मी के मौसम में ज्यादा देर तक पशुओं को रेहड़ी के साथ ना बांधे रखें। उन्हें समय-समय पर छांव में बांधकर पानी और चारे की व्यवस्था करते रहे। ताकि पशुओं का जीवन भी बचाया जा सके।

आयुक्त ने की अपील, हर संभव राहत दिलवाएं: आयुक्त अनिता खीचड़ ने शहर के भामाशाहों, सामाजिक संस्थाओं और शहरवासियों से अपील की है कि भीषण गर्मी के इस समय में वे भी आमजन को अधिक से अधिक राहत देने के लिए अपना सहयोग दें। अपने घरों, दुकानों, बिल्डिंगों व अन्य सार्वजनिक जगहों पर पीने के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था करवाएं। जिसके लिए भामाशाह ठंडे पानी के कैन भी रखवा सकते है और मटके भी रखवा सकते है। साथ ही इनमें नियमित पानी डलवाने की व्यवस्था भी करें। ताकि आमजन को गर्मी के समय में पीने के पानी के लिए इधर-उधर ना भटकना पड़े। साथ ही उन्होंने सभी से अपील की है कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में स्टॉल लगाकर ओआरएस,ग्लूकोज, शरबत, छाछ व नींबू पानी आदि भी पिलाकर ना केवल अपने सामाजिक दायित्वों का निवर्हन करें। बल्कि पुण्य की प्राप्ति भी करें।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत