Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पानी, बिजली व मौसमी बीमारियों के प्रबंधों की जिला कलेक्टर ने की समीक्षा – साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

बूंदी (कोटा संभाग) 03 जून

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें जिले में पेयजल उपलब्धता, बिजली आपूर्ति व्यवस्था एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने सभी कार्य राजकाज पर ई फाइलिंग के माध्यम से संपादित किए जाना सुनिश्चित करें। साथ ही अपने अधीनस्थ कार्यालय में सभी कार्य राजकाज पर ई फाइलिंग के द्वारा संपादित किया जावें। उन्होंने ई-फाइलिंग कार्य संपादित में विशेष समय अवधि की अनुपालना सुनिश्चित करें। साथ ही आवश्यक हो तो ई-फाइलिंग संबंधी ट्रेनिंग दी जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालय की ई-फाइलिंग कार्य संपादित संबंधी सप्ताह प्रगति रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत निगम एवं वन विभाग ई फाइलिंग के कार्यों में प्रगति लाई जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जावे। पोर्टल पर कोई भी प्रकरण पेंडिंग नहीं रहे इसका विशेष ध्यान रखा जावे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला परिषद एवं नगर परिषद संबंधी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौसम बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित रूप से शहरी आबादी और ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग करना सुनिश्चित करें। साथ चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक कूलर , पंखे और पेयजल की व्यवस्था की जावें। उन्होंने निर्देश दिए कि आयुर्वेद विभाग और श्रम विभाग भूमि आवंटन के लिए प्रस्ताव भिजवाए जाए।
उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि चिकित्सा संस्थानों के लिए आवंटित जमीन का कब्जा लेना सुनिश्चित करें। साथ ही जिन स्थानों पर भूमि आवंटित की जानी है, उसकी सूची भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर परिषद द्वारा मानसून से पूर्व नालों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही क्षतिग्रस्त सड़कों की भी मरम्मत करवाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध माइनिंग की रोकथाम के लिए की जा रही कार्रवाई के दौरान पुलिस जाब्ता साथ लेकर जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि कृषि कनेक्शन के लिए तय नियमों के अनुसार प्राथमिकता के अनुसार कनेक्शन जारी करते हुए कार्य की प्रगति बढाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि पशुपालन विभाग गर्मी के मौसम को देखते हुए गौशालाओं में आवश्कताअनुसार पानी का छिड़काव करावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला पशु चिकित्सालय के बाहर नगर परिषद द्वारा सफाई कराई जावे। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग और विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों पर लगाए जा रहे पोल को सही तरीके लगवाने के लिए समन्वय बनाकर कार्य करें। साथ ही विद्युत ठेकेदार द्वारा बिना अनुमति सड़क तोड़ने पर नियमानुसार कार्यवाही की जावे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर सीलिंग नवरत्न कोली, विद्युत निगम एसई केके शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ओपी सामर, डीओआईटी के संयुक्त निदेशक महेन्द्रपाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इन्द्रजीत सिंह मीणा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी प्रभाकर विजय, पीएचईडी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत