Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

कोटा 05 जून

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल आमजन में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु बुधवार को श्रीनाथपुरम स्टेडियम व गणेश उद्यान में कला सागर सेवा संस्था, जयपुर के कलाकारों द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर नुक्कड़ नाटकों का आयोजन कर पर्यावरण संरक्षण हेतु घरांे से निकलने वाले गिले व सुखे कचरे को पृथक कर कचरे का समुचित प्रबधंन व अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा कपड़े के थेलों का वितरण कर दैनिक जीवन में प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नही करने के लिए भी आमजन को जागरूक किया।

इसके उपरांत एलबीएस सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, महावीर नगर, कोटा में राज्य मंडल क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा एक चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन दो वर्गों किया गया। प्रथम वर्ग में 10 वर्ष तक की आयु के तथा द्वितीय वर्ग में 11 से 18 वर्ष की आयु के लगभग 130 बच्चों द्वारा ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण, हरित पृथ्वी व पर्यावरण प्रदूषण जैसे विषयों पर चित्रकारी कर प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम में दोनों वर्गों के प्रथम तीन विजेताओं को पुरुस्कार प्रदान किये गए।
दैनिक कार्यो में कपडे से बने थैलों का प्रयोग करने की अपील
विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, द्वारा दैनिक जीवन में प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग नही करने हेतु आमजन को जागरूक करने, कपड़े से बने थैले का विमोचन अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) कृष्णा शुक्ला ने किया। क्षेत्रीय अधिकारी अमित सोनी ने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आमजन से अपनी दैनिक जरूरतों के कार्यों में अधिक से अधिक कपडे से बने थेलो का प्रयोग कर पर्यावरण को प्लास्टिक मुक्त बनाने में सहयोग करने की अपील की है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत