Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

स्काउट शिविर में पर्यावरण संरक्षण संगोष्ठी के साथ हुए जनचेतना आयोजन नृत्य व गीत की प्रस्तुतियों के साथ विजेताओं को किया पुरस्कृत

बूंदी (कोटा संभाग) 06 जून

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में पेच ग्राउंड स्थित स्काउट गाइड भवन पर ग्रीष्मकालीन कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण संगोष्ठी में जन चेतना नृत्य एवं गीत की प्रस्तुतियों के साथ पर्यावरण दिवस पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया एवं पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। शिक्षा विभाग के हनुमान राठौर की अध्यक्षता में आयोजित संगोष्ठी में समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी सहित राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की कनिष्ठ पर्यावरण वैज्ञानिक शिवानी नागर, उमंग संस्थान सचिव कृष्णकांत राठौर एवं यूथ इंटर्न पायल पंवार मुख्य वक्ता रहे।
भावी पीढ़ी को संगोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता एवं महत्व से परिचित करवाते हुए हनुमान राठौर ने कहा कि मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति का संरक्षण बहुत जरूरी है इसके लिए हमें अपनी आदतों में परिवर्तन करना चाहिए।मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए उमंग संस्थान समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी ने पर्यावरण को बचाने में जनचेतनाकारी कार्यों की शुरुआत स्वयं के दैनिक क्रियाकलापों में ऊर्जा व जल के दुरुपयोग को रोकने से करते हुए। घर में पौधा और घर से बाहर वृक्ष लगाने, पॉलिथीन उपयोग कम से कम करते हुए ना करने की दिशा में कदम बढ़ाने हेतु जागरूक किया। उन्होंने मानव अस्तित्व के लिए प्रकृति संरक्षण के महत्व से परिचित करवाया।पर्यावरण वैज्ञानिक शिवानी नागर ने पारिस्थितिकी संतुलन में वृक्षारोपण के महत्व को बताया। उमंग संस्थान सचिव कृष्णकांत राठौर ने संसाधन प्रबंधन एवं जल संरक्षण के क्रियाकलापों की जानकारी दी। पायल पंवार ने प्रकृति को बचाने के लिए क्या करें क्या ना करें की विस्तृत जानकारी दी।
प्रश्नोत्तरी व पोस्टर प्रतियोगिता में पुरस्कार पाकर खिल उठे चेहरे
पर्यावरण संरक्षण के प्रति दायित्व बोध जागृत करने के उद्देश्य से आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व पोस्टर प्रतियोगिता के पुरस्कार प्रकार बच्चे बहुत खुश हुए, मुस्कुराते हुए खिले चेहरों के साथ बच्चों की प्रसन्नता देखने लायक थी। नन्ही रितिका जैसे बच्चे को पहली बार पुरस्कार मिला था। पोस्टर प्रतियोगिता के वरिष्ठ वर्ग में प्रथम गीतिका ख्यात, द्वितीय प्रतिज्ञा राठौर, तृतीय अलीशा खान कनिष्ठ वर्ग में प्रथम मनस्वी साहू एवं द्वितीय रही वंशिका मोर जाल तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता ईशु मीणा, रितिका गौतम, खुशी दाधीच, नव्या सारस्वत व प्रतिज्ञा राठौर को अतिथियों ने पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र द्वारा पुरस्कृत किया।
ली पर्यावरण बचाने की शपथ
आयोजन में बच्चों ने जनचेतना कारी नृत्य “टिक टिक नो प्लास्टिक” “प्लास्टिक टिकने ना पाए” के प्रस्तुति द्वारा प्लास्टिक के खतरों को प्रकट किया एवं प्लास्टिक का उपयोग न करने का संदेश दिया। इससे पूर्व जनचेतना कार्यक्रम में करतल ध्वनि, गार्ड ऑफ ऑनर के बीच कैंप लीडर श्रेयांश दीक्षित, शिविर संचालक विश्वजीत जोशी, रेंजर गाइड आरोही राठौर ने स्कार्फ पहनाकर माल्यार्पण कर तथा स्टाफ लीडर शीतल राठौर ने “होगी हरियाली चारो ओर “ गीत की जनचेतना प्रस्तुति के साथ स्वागत उद्बोधन द्वारा अभिनंदन किया। विभिन्न प्रस्तुतियों के बीच में डॉ सर्वेश तिवारी ने संभागियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन एजुसेल प्रभारी राकेश माहेश्वरी व संयोजन ट्रेनर सिद्धि नामा ने किया। अंत में हर्षनाद से संभागियों ने अतिथियों का आभार प्रकट किया। सफल आयोजन में प्रशिक्षक दल के अंशिका श्रृंगी, कमलेश दाधीच, हेमलता गुरबानी, रक्षिता जैन, सिद्धि नामा, शीतल राठौर एवं गगनदीप सिंह की सक्रिय भूमिका रही।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत