Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित

संवाददाता दिनेश जाखड़

झुंझुनूं 10 जून । जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई । कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र पर आने वाले बच्चों की शारीरिक वृद्धि का नियमित मापन किया जाकर पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन पर अपडेट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कम प्रगति वाले केंद्रों की पहचान कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया जाए वहीं अधिकारीयों को नियमित रूप से आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
आंगनबाड़ी केंद्र पर आने वाले बच्चों व उनके माता-पिता का आधार व मोबाइल वेरीफिकेशन कर पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन पर अपडेट करने के निर्देश दिए ।उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कुपोषित बच्चों में पोषण स्तर को बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष अभियान चलाया जाए वहीं आंगनबाड़ी केन्द्रों की नियमित मॉनिटरिंग व अनुपस्थित रहने वाली कार्यकर्ताओं पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बच्चों के शारीरिक विकास के साथ-साथ उनके मानसिक विकास के लिए पूर्व प्राथमिक शिक्षा की तैयारी भी आंगनबाड़ी केंद्रों में करवाने के निर्देश दिए । उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों कि भौतिक आवश्यकताओं की सूची तैयार करने एवं हर पंचायत स्तर पर मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए । जिला कलेक्टर ने कहा कि कुपोषित बच्चों की पहचान करे व कुपोषण के कारणो का पता लगाकर बच्चों के माताओं को प्रशिक्षित करने को लेकर कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए । बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक बिजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत