Search
Close this search box.

अंतर विभागीय समन्वय एवं विभगीय योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक त्यौहार के मौसम में मिलावटी खाद्य पदार्थों के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाई

 

कोटा, 22 अक्टूबर। अंतर विभागीय समन्वय एवं विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने त्यौहारों के दौरान बाजार में मिलावटी खाद्य पदार्थ न पहुंचें, इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को पुलिस विभाग के साथ मिलकर विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां भी मिलावटी खाद्य पदार्थों की पहचान होती है, वहां कड़ी कार्रवाई की जाए।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वर्तमान मौसम के मद्देनजर मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। तापमान में गिरावट न होने के कारण, इन बीमारियों से निपटने के लिए व्यापक सर्वे और बचाव कार्यों पर जोर दिया गया।
चिकित्सा शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज और अन्य संबंधित भवनों की सफाई सुनिश्चित की जाए। साथ ही, ज्यादा समस्या वाले वार्डों को चिन्हित कर, उन्हें विभिन्न संस्थाओं द्वारा गोद लेने की योजना पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
राइजिंग राजस्थान के तहत एमओयू के कार्यों को तेजी से निपटाने के निर्देश
डॉ गोस्वामी ने उद्योग विभाग को राइजिंग राजस्थान के तहत हुए एमओयू के क्रियान्वयन के लिए स्थानीय स्तर पर तेजी से कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांच
लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने कहा कि जिन कार्यों का निर्माण पूरा हो चुका है, उनकी गुणवत्ता की जांच उपखंड अधिकारी के मार्गदर्शन में तकनीकी दक्ष टीम द्वारा अनिवार्य रूप से कराई जाए।
कृषकों को नहीं होगी परेशनी
कलक्टर डॉ गोस्वामी ने कृषि विभाग को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को उर्वरकों के साथ किसी प्रकार की अनावश्यक अटैचमेंट न दी जाए और विभाग किसानों से सीधा संपर्क में रहे ताकि उनकी समस्याओं का समाधान तत्परता से किया जा सके।
संपर्क पोर्टल पर शिकायतों का निस्तारण करें विभाग
कलक्टर ने सभी विभागों को सख्त निर्देश दिए कि संपर्क पोर्टल पर आ रही शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। हर बैठक में खराब प्रदर्शन करने वाले विभागों को लाल श्रेणी में रखा जाएगा, जिसके लिए संबंधित अधिकारी पूरी तरह से जवाबदेह होंगे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सीलिंग कृष्णा शुक्ला, केडीए सचिव कुशल कोठारी, नगर निगम आयुक्त उत्तर अशोक त्यागी, नगर निगम आयुक्त दक्षिण अनुराग भार्गव सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
कोटा राजस्थान

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत