Search
Close this search box.

जिला प्रभारी सचिव ने की बजट घोषणाओं के क्रियान्‍वयन की समीक्षा

बूंदी, 24 अक्‍टूबर। बूंदी जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा ने गुरूवार को सर्किट हाउस में बजट घोष्णाओं के क्रियान्‍वयन तथा विभिन्‍न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्‍यक दिशा निर्देश दिए।
जिला प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की मंशा अनुरूप घोषणाओं की अतिशीघ्र क्रियान्विती सुनिश्चित की जाए। जिला व उपखंड स्तरीय अधिकारी घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर गंभीर रहें। उन्‍होंने जिले से संबंधित सभी घोषणाओं की विभागवार समीक्षा की और प्रत्येक घोषणा की स्थिति के बारे में जाना। प्रत्येक घोषणा के क्रियान्वयन को नियमित फॉलो किया जाए।
जिला प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि खटकड गांव में मेज नदी पर पुलिया, नमाना-गादेगाल सड़क व बरधा बांध तक जाने वाली सड़क, केशवरायपाटन में केशव मंदिर के जीर्णोद्धार तथा ठीकरिया कला में पु‍ल निर्माण के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इन कार्यो को गति प्रदान कर शीघ्र पूरा करवाया जाए। मुख्‍यमंत्री जल स्‍वावलंबन अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि एनीकट व मेडबंदी के कार्यों में प्रगति लाई जाए।
उन्‍होंने निर्देश दिए कि पशुपालन विभाग द्वारा लंबी रोग को लेकर विशेष सावधानी बरती जावे। साथ ही पशुओं का नियमित टीकाकरण हो। उन्‍होंने निर्देश दिए कि जिला चिकित्‍सालय में बनवाए जा रहे नवीन भवन तथा मेडीकल कॉलेज में निर्माणाधीन कार्यो को जल्‍द पूरा करवाएं। इसके लिए संवेदक को भी कार्य पूर्णता की निर्धारित तिथि से अवगत करवाया जाए। उन्‍होंने निर्देश दिए कि वर्षा से क्षतिग्रस्‍त हुए सरकारी भवनों की मरम्मत के लिए प्राप्‍त होने वाले बजट से करवाए जाने वाले कार्यों के संबंध में ब्‍लॉक स्‍तर पर बैठक ली जाए। इसमें जनप्रतिनिधि, ग्राम सेवक, संबंधित प्रधानाचार्य, बीडीओ की उपस्थित रहे, ताकि परिसम्‍पतियों की निर्धारित समय सीमा में मरम्‍मत हो सके।
उन्‍होंने निर्देश दिए कि ब्‍लड सेपरेशन यूनिट शुरू करवाने के लिए निरीक्षण संबंधी प्रक्रिया शीघ्र पूरी करवाई जाए। उन्‍होंने निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष सतर्कता बरती जावे। उन्‍होंने निर्देश दिए कि चिकित्‍सा संस्‍थानों में दवाईयों की उपलब्‍धता रहे और आमजन को जांच सुविधा के लिए परेशान नहीं होना पडे। उन्‍होंने निर्देश दिए कि राज्‍य सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप किसानों को क़षि कनेक्‍शन जारी किए जाए। पीएम कुसुम योजना में आवेदनों की संख्‍या बढाई जाए। इस दौरान उन्‍होंने जेजेएम, सिंचाई विभाग की नहरों की स्थिति जानी।
जैतसागर नाले से हटाएं अतिक्रमण
बैठक में जिला प्रभारी सचिव नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिए कि दीपावली के बाद जैतसागर नाले पर हो रहे अतिक्रमण हटवाना सुनिश्चित करें, ताकि बारिश के मौसम में शहर में जल भराव की समस्‍या का स्‍थाई समाधान सुनिश्चित हो सके। उन्‍होंने निर्देश दिए कि अतिक्रमण हटाने के लिए आवश्‍यक पुलिस जाब्‍ता की सूचना दें, ताकि जाब्‍ता उपलब्‍ध कराया जा सके।
बैठक में जिला कलक्‍टर अक्षय गोदारा, अतिरिक्‍त जिला कलक्‍टर सुदर्शन सिंह तोमर, सीईओ रवि वर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता इन्‍द्रजीत सिंह मीणा, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, जेवीवीएनएल के एसई केके शुक्‍ला, सीडीईओ महावीर शर्मा सहित विभिन्‍न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बूंदी राजस्थान

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत