Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Chaitra Navratri 2023 Upay : चैत्र नवरात्रि में धन समृद्धि के लिए आजमाएं ये 6 उपाय, सफलता चूमेगी कदम!

चैत्र नवरात्रि शुरू हो चुकी है। अलग-अलग शुभ फल पाने के लिए, परिवार की सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए, अपने व्यापार को अज्ञात खतरों से बचाने के लिए लोग प्रतिदिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा करते हैं। देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता, भय, रोग आदि से मुक्ति मिलती है। साथ ही जीवन में उन्नति का मार्ग सुगम हो जाता है। 24 मार्च 2023 को नवरात्रि का तीसरा दिन है और इस दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाएगी. ऐसे में नवरात्रि के तीसरे दिन जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कैसे आप भगवान विष्णु और भगवान शिव के बैक अवतार और माता पार्वती और मां चंद्रघंटा के लिए विशेष कदम उठाकर शुभ फल पा सकते हैं.

1. अपने परिवार को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए इस दिन पांच गुलाब के खिले हुए फूलों को गायत्री मंत्र पढ़ते हुए डेढ़ मीटर सफेद कपड़े में बांध नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके परिवार में कभी भी कोई परेशानी नहीं आएगी।

2. अगर आप जीवन में स्वस्थ रहना चाहते हैं, अपने जीवन को सुखी देखना चाहते हैं तो इस दिन आपको भगवान विष्णु के मत्स्य स्वरूप के दर्शन करने चाहिए। साथ ही दो मछलियों के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए। ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य लाभ होगा।

3. यदि आप अपने कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस दिन 5 सफेद कौड़ी लेकर लाल कपड़े में बांधकर देवी मां के मंदिर में चढ़ा दें और उत्सव के रूप में देवी मां की पूजा करें। पूजा के बाद इस लाल कपड़े को घर ले जाकर अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आप अपने कर्ज से मुक्त हो जाएंगे।

4. यदि आप अपने धन में वृद्धि करना चाहते हैं, अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो प्रत्येक सिंगार की पीली शंख और जड़ को रोली, अक्षत, फूल, धूप, दीपक से जलाकर अपने हाथ में रखें। ऐसा करने से आपके धन में वृद्धि होगी।

5. जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए इस दिन मां को 48 लौंग और 6 कपूर मक्खन और शक्कर और कमल की पंखुड़ियां देकर भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको जीवन में अपार खुशी और सफलता का अनुभव होगा।

6. यदि आप अपना गौरव बनाए रखना चाहते हैं या समाज में अपना वर्चस्व बनाए रखना चाहते हैं तो केले के पेड़ की जड़ में रोली, चावल, फूल और जल चढ़ाएं और केले की जड़ को नवमी के दिन घर में रखें। ऐसा करने से आपकी स्पीड मेंटेन रहेगी। साथ ही समाज पर आपका नियंत्रण रहेगा।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत