Search
Close this search box.

राजस्थान में आज से फिर बारिश का दौर शुरू, कई जिलों में येलो अलर्ट

राजस्थान में आज से बारिश बढ़ेगी. जयपुर के मौसम विज्ञान केन्द्र के आधार पर वर्षा घाटियों की रेखा सामान्य दक्षिण दिशा में चलती है। इसके अलावा, उड़ीसा तट के साथ आंध्र प्रदेश में सिस्टम विकसित हुए हैं। अगले 24 घंटों के दौरान यह सिस्टम निम्न दबाव का सिस्टम बन जाएगा। 25 जुलाई से मॉनसून वैली लाइन स्थापित होते ही बारिश की गतिविधि में वृद्धि होगी। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा जिलों में सक्रिय मानसून के कारण कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान में सोमवार को हुई बारिश से कई इलाकों में लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली। जयपुर मौसम केंद्र ने आज प्रदेश के 29 जिलों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है. दूसरी ओर, मध्य प्रदेश के खतौली से होकर बहने वाली पार्वती नदी में बाढ़ के कारण राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच संपर्क 10 घंटे तक बाधित रहा. हाड़ौती जिले में रातभर तेज बारिश और मूसलाधार बारिश का कहर जारी रहा।

25-26 जुलाई को बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर जिलों में भारी बारिश या मध्यम बारिश होगी. वहीं 27 जुलाई से राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में बारिश की गतिविधियां कम हो सकती हैं और उत्तर-पूर्वी और पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में बारिश जारी रहेगी. मौसम सेवा की रिपोर्ट है कि राजस्थान में मानसून 4 अगस्त से कम हो जाएगा।

मौसम सेवा के अनुसार, राजस्थान में 3 अगस्त तक अच्छी बारिश होती रहेगी। फिर, मानसून एक सप्ताह के लिए शांत हो जाएगा है। यह माना जा रहा है कि किसान के पास खेत में बीज बोने के लिए एक सप्ताह का समय है। 10 अगस्त के बाद मॉनसून के खराब होने की आशंका है। इस बार मॉनसून कई सौगातें लेकर आया है। मानसून की बात करें तो 21. जून से अब तक 4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जबकि सामान्य वर्षा का मान 174 मिमी है। यानी सामान्य से 81 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई. सितंबर तक बारिश की औसत मात्रा फिर से 434 मिमी है और इस बार यह अधिक हो सकती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि अगले दो महीने बारिश के लिहाज से अच्छे हो सकते हैं।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत