Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Gautam Adani : पहले दिन लड़खड़ाया अडानी ग्रुप का FPO, अब जीरो हुआ GMP, गौतम अडानी इस साल दौलत गंवाने में नंबर वन

New Delhi: भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी को नए साल में बड़ा झटका लगा है। वह ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में तीसरे से 7वें स्थान पर आ गए। वहीं, इस साल संपत्ति गंवाने वालों की लिस्ट में यह सबसे ऊपर है। अडानी के मुनाफे में इस गिरावट से उनकी कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। इस साल उन्हें 227,385 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

गौतम अदानी समूह की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) को पहले दिन मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। पहले दिन की गिरावट के बीच अब ग्रे मार्केट सिग्नल ने भी टेंशन बढ़ा दी है। आइए जानते हैं अदानी एंटरप्राइजेज एफपीओ की ग्रे मार्केट में स्थिति।

ग्रे मार्केट यानी जीएमपी की स्थिति अडानी कंपनी और उसके प्रमोटरों को प्रोत्साहित नहीं करती है। शनिवार तक, अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ का जीएमपी अप्रभावी था। आपको बता दें कि अदानी एंटरप्राइजेज की कीमत 2762.15 रुपये है। शुक्रवार को यह 627.70 रुपये या 18.52% पर बंद हुआ था। अडानी एंटरप्राइजेज एफपीओ की ऊंची कीमत की तुलना में यह 16% कम है। आपको बता दें कि आवेदन के पहले दिन केवल 1% एफपीओ पंजीकृत हुए थे। बीएसई पर दी गई जानकारी के अनुसार, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के एफपीओ को एफपीओ के पहले दिन 4.55 करोड़ शेयरों की तुलना में केवल 4.7 लाख शेयरों के लिए सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ। कंपनी ने एफपीओ के लिए 3112 रुपये से 3276 रुपये प्रति शेयर का प्राइस रेंज रखा है।

खुदरा निवेशकों ने 4 लाख शेयरों के लिए आवेदन किया है जबकि 2.29 करोड़ शेयर उनके लिए आरक्षित हैं। जबकि योग्य कॉर्पोरेट निवेशकों की श्रेणी में 1.28 करोड़ शेयरों के मुकाबले केवल 2,656 शेयरों के लिए शुल्क प्राप्त हुआ था। गैर-संस्थागत निवेशकों ने 96.16 लाख शेयरों की पेशकश के बदले 60,456 शेयर दिए। कंपनी का एफपीओ 31 जनवरी को बंद होगा। इससे पहले अडानी एंटरप्राइजेज ने अपने एंकर निवेशकों से 5,985 करोड़ रुपये जुटाए थे।

आपको बता दें कि 2022 में भारतीय गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों में पहले स्थान पर थे लेकिन नए साल में वह इस लिस्ट में टॉप लूजर हैं। अडानी की घटती दौलत के पीछे उनकी कंपनी का हिस्सा है, जिसमें उनके पास काफी पैसा है। अदानी को इस साल अब तक 27 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत