Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान तक फैली नूंह हिंसा की आग, भरतपुर में इंटरनेट सेवाएं बंद, धारा 144 लागू

हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा के बाद फरीदाबाद और गुरुग्राम में तनाव होने के बाद अब राजस्थान के भरतपुर जिले में भी चौकसी बढ़ा दी गई है। राजस्थान सरकार के प्रतिबंध के तहत भरतपुर जिले की 4 तहसील में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. पूरे भरतपुर में हाई अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा-भरतपुर सीमा पर मजबूत मोर्चाबंदी की गई है और हर तरफ पुलिस तैनात है. भरतपुर के पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने कहा कि इलाके में निगरानी बढ़ा दी गई है और सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि हरियाणा क्षेत्र में सतर्कता की जरूरत है.

गौरतलब है कि सोमवार को विश्व हिंदू परिषद, मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल के साथ ब्रजमंडल 84 कोस शोभा यात्रा निकालने जा रहे नूंह के हरियाना गांव के निवासियों पर पथराव किया गया था. इसके बाद हुई हिंसा और गोलीबारी में दो होमगार्ड समेत कुल चार लोग मारे गए और 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए. एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि नेशनल गार्ड के जवान नीरज की गोली लगने से मौत हो गई.

सामाजिक हिंसा की यह आग मुस्लिम बहुल नूंह से शुरू हुई, फिर सोहना, गुरुग्राम और फ़रीदाबाद तक फैल गई. हिंसा के बाद सभी प्रभावित इलाकों में सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इलाके में धारा 144 लगा दी गई. वहीं, इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई. स्कूल और विश्वविद्यालय सभी बंद कर दिए गए हैं।

इस बीच, हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की 20 इकाइयां तैनात की हैं। जगह-जगह पुलिसकर्मी और पुलिस पदाधिकारी गश्त कर रहे हैं.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत