Search
Close this search box.

मौसम विभाग ने दिया जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून के कुछ दिनों बाद राजस्थान में और बारिश की उम्मीद है. मौसमी हलचल का कारण बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस प्रवृत्ति का प्रभाव राजस्थान राज्य के पूर्वी क्षेत्र में देखा जा सकता है। साथ ही अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में मानसून का पूरा असर रहने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने 3 अगस्त को जयपुर, भरतपुर और कोटा जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है. इसके अलावा आसपास के कुछ अन्य इलाकों में भी क्षेत्रीय सिस्टम बनने से कम बारिश देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में उदयपुर और कोटा जिले में भी भारी बारिश की संभावना है. हालाँकि, आधे से अधिक वर्षा राज्य में हो चुकी है।

मौसम विभाग ने अलवर, भतरपुर, करौली और धौलपुर जिलों समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. नए सिस्टम का असर इन इलाकों में साफ देखा जा सकता है. 4 अगस्त को कोटा, धौलपुर, करौली, बारां और सवाई माधोपुर में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 5 अगस्त को चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, बारां और सवाई माधोपुर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने भारत के विभिन्न हिस्सों के लिए मध्यम या भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बिहार और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में बारिश फिर से सक्रिय हो गई है। आईएमडी ने अगले कुछ दिनों के लिए ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में रेड अलर्ट जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने 5 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत