Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नूंह हिंसा के दौरान करीब 1000 की भीड़ ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाते हुए अवैध हथियार के साथ किया था हमला

एक विशेष समुदाय के करीब 800-900 लोगों की भीड़ “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे के साथ शिव मंदिर की ओर बढ़ी. और “अल्लाह हू अकबर” के नारे लगा रही थी। ये लोग लाठी-डंडे, पत्थर और अवैध हथियारों से लैस थे. इनका लक्ष्य लोगों को मारना था. नूंह दंगे को लेकर पुलिस की ओर से दर्ज की गई एफआईआर में यह जानकारी दी गई है. पुलिस ने एफआईआर में लिखा है कि नूंह दंगा 31 अगस्त को नल्हड़ स्थित शिव मंदिर से शुरू हुआ था. जहां ब्रजमंडल यात्रा के लिए काफी भीड़ हो गयी थी। अराजकता इस हद तक बढ़ गई कि 2,500 लोग मंदिर के अंदर फंस गए, पुलिस के हस्तक्षेप से महिलाओं और बच्चों सहित इन लोगो को बहार निकाला गया।

पुलिस के मुताबिक शिव मंदिर पर पास के खेत से हमला किया गया. सैकड़ों लोगों ने मंदिर पर पथराव किया. इसके अलावा यात्रा पर पेट्रोल बम भी फेंके. यात्रिओ पर लाठी-डंडों से हमला किया. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने दंगाइयों को गिरफ्तार करने की कोशिश की लेकिन वे नहीं मान रहे थे। ये लोग पाकिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए ब्रजमंडल यात्रा की ओर बढ़े. इन लोगों के हाथ में अवैध हथियार थे. पुलिस ने हवा में तीन गोलियाँ चलाईं, दंगाइयों ने कारों को तोड़ दिया और उसमे आग लगा दी।

इंटरनेट पर एक फ़ुटेज भी प्रसारित हुआ जिसमें उपस्थित लोगों को एक कार में छुपते हुए दिखाया गया। एफआईआर के मुताबिक, लुखमान, वाजिद, साहिल और जाखड़ पर दंगा भड़काने का आरोप है. उपद्रवियों ने पुलिस पर पेट्रोल बम भी फेंके, इसके बाद हवाई हमले और लाठीचार्ज किया गया। बता दें कि नूंह दंगे में दो होमगार्ड समेत चार लोग मारे गए थे. इसके अलावा गुरुग्राम में दो लोगों की मौत हो गई.

नूंह में दंगे और हिंसा के बाद निषेधाज्ञा लागू है. 5 अगस्त तक इंटरनेट पर प्रतिबंध है। अब नूंह के अलावा आसपास के इलाकों जैसे गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल में भी कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। नूंह में सोमवार को शुरू हुई हिंसा धीरे-धीरे आसपास के इलाकों में फैल गई है. नूंह में अब बड़ी संख्या में सैनिक तैनात किए जा रहे हैं. दंगा इतना भीषण था कि जज की कार तक में आग लगा दी गई. वह अपनी तीन साल की बेटी के साथ वर्कशॉप में पहुंच कर अपनी जान बचाई। इस घटना को लेकर अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत