Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

World News : कंगाल पाकिस्तान को मुस्लिम देशों ने दी नसीहत – कश्मीर भूल जाओ, भारत से मित्रता करो

कंगाल पाकिस्तानी दुनिया के सामने कटोरा लेकर भीख मांगने को मजबूर हैं। इस बीच दोनों मित्र मुस्लिम देशों ने पाकिस्तान को दो टूक कह दिया है कि वह कश्मीर का राग अलापना बंद करो। हम कश्मीर में सार्वजनिक रूप से आपका समर्थन नहीं कर सकते। कश्मीर को भूलकर भारत का मित्र बनना बेहतर है। पाकिस्तान को यह सलाह इन दो मुस्लिम देशों ने दी, जिन्होंने गरीब पाकिस्तान की काफी मदद की। लेकिन पाकिस्तानी मोर्चे पर जो लोग थाली लेकर भीख मांग रहे हैं, वे पहले ही कश्मीर के पाकिस्तानी हिस्से को छोड़ने की घोषणा कर चुके हैं। ये दो मुस्लिम देश सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान से कहा है कि शहबाज सरकार को कश्मीर में धारा 370 को रद्द करने की पाकिस्तान की मांग पर चुप रहना चाहिए। दरअसल, पाकिस्तानी सीमा पार कर कश्मीर में यूएई भारी निवेश करेगा।

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून के पत्रकार की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान अब तक कश्मीर को लेकर इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) पर चिल्लाता रहा है. OIC में सबसे ताकतवर देश सऊदी अरब है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान को यह भी साफ कर दिया कि वह कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं देगा।

दरअसल, पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के सभी मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठाता रहता है। यह मुस्लिम देशों के संगठन में भी उन्हीं प्राचीन आवश्यकताओं को बनाए रखता है। इस संबंध में सऊदी अरब ने साफ तौर पर कहा है कि ओआईसी कश्मीर को लेकर पाकिस्तान का समर्थन नहीं करेगा। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात की इस सलाह के बाद अब पाकिस्तान के सामने ऐसी स्थिति आ गई है कि वह अर्थव्यवस्था को बचाए या कश्मीर की शिकायत करे.

मीडिया के मुताबिक, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने भारत के साथ अपने आर्थिक संबंध मजबूत किए हैं। भारत चाहता है कि ये दोनों देश कश्मीर में भारी निवेश करें और पैसा कमाएं. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात तेल के बजाय दूसरे क्षेत्रों से पैसा हासिल कर अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें भारत में अपने अच्छे भविष्य के तमाम मौके नजर आ रहे हैं। बैठक में कश्मीर को लेकर सऊदी और यूएई के कई कारोबारी शामिल हुए। इससे पाकिस्तान परेशान है, जिसने कश्मीर को विवादित क्षेत्र घोषित कर रखा है।

संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि हम भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देते हैं। उन्‍होंने यह भी प्रस्‍ताव दिया कि हम भारत के साथ आपके विवाद को खत्‍म करा सकते हैं। इसी वजह से शाहबाज शरीफ ने अपने यूएई दौरे के दौरान भारत से संबंध सुधारने की बात कही थी और यूएई से मदद मांगी थी। यूएई ने पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर की सहायता दी है। सऊदी अरब अरबों डॉलर का कर्ज भी देता है। इस वजह से पाकिस्तान चुपचाप उनकी बात मानेगा।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत