Search
Close this search box.

सीएम गहलोत ने आज जयपुर में 19 नए जिले और तीन संभागों का किया उद्घाटन, रामलुभाया बोले- यह बहुत बड़ी उपलब्धि

सीएम गहलोत ने आज जयपुर में 19 नए जिलों और तीन संभागों का उद्घाटन किया. इससे पहले सीएम गहलोत ने बिड़ला डेटोरियम में हवन कार्यक्रम के तहत पूजा-अर्चना की. यह स्मरणीय है कि कल सरकार ने 19 नए जिलों और तीन संभागों के लिए दस्तावेज़ प्रकाशित किए। इस नोटिफिकेशन के बाद अब प्रदेश में आधिकारिक तौर पर 50 नए जिले और 10 संभाग हो गए हैं।

ये बनाए गए नए जिले: ब्यावर, केकड़ी, जयपुर ग्रामीण, दूदू, कोटपूतली-बहरोड़, जोधपुर ग्रामीण, फलौदी, सलूंबर, गंगापुर सिटी, डीग, नीम का थाना, खैरथल-तिजारा, सांचौर, डीडवाना-कुचामन, शाहपुरा, अनूपगढ़, बालोतरा.

वहीं, उद्घाटन समारोह के दौरान नए आयोग के अध्यक्ष रामलुभाया ने कहा कि जब हमारे कार्यकर्ताओं ने 19 नए जिलों के गठन को मंजूरी दी, तो हमें उम्मीद नहीं थी कि सीएम कई पन्नों में इसकी घोषणा करेंगे. यह बहुत बड़ा काम है. कृपया ध्यान दें कि राजस्थान में 33 जिले और 7 संभाग हैं। सीएम ने नए निर्वाचन क्षेत्रों के लिए रामलुभाया समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया और 19 नए निर्वाचन क्षेत्रों और तीन नए डिवीजनों के निर्माण की अनुमति दी।

नए क्षेत्रों के निर्माण के लिए सरकारी अधिसूचना के बाद, कई एमएसआर और आईपीएस को नए क्षेत्रों और कर्तव्यों के वितरण में डीएसओ नियुक्त किया गया है। हालाँकि, जब नोटिस प्रकाशित हुआ, तो वह इन सर्किटों के नए कलेक्टर और एसपी बन गए थे। सरकार ने चुनावी वर्ष के दौरान नए जिलों की सौगात देकर वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया है।

बता दें कि इस से पहले वसुंधरा सरकार ने, 2013 में सरकार स्थापित करने के तुरंत बाद भरतपुर में एक नई शाखा की स्थापना की थी। इससे पहले, 26 जनवरी, 2008 को उन्होंने चित्तौड़गढ़ की स्थापना करके एक नया जिला, प्रतापगढ़ बनाया था। बता दें कि 2008 में राजस्थान में 32 जिले और 6 संभाग थे।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत