Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने शीर्ष जनरल को किया बर्खास्त, कहा ‘जंग की करो तैयारी’

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार वह हथियारों के परीक्षण की वजह से नहीं, बल्कि अपने सेना कमांडर के बदल जाने की खबर की वजह से सुर्खियां बटोर रहे हैं. उन्होंने अपने सेना प्रमुख को बर्खास्त कर दिया. साथ ही जंग की तैया​री करने की बात भी कही है. किम ने हथियारों के उत्पादन और सैन्य कार्यक्रमों में वृद्धि का आदेश दिया। उत्तर कोरियाई प्रसारक केआरटी के अनुसार, किम ने बुधवार को केंद्रीय सैन्य आयोग की बैठक की अध्यक्षता की। उस वक्त उत्तर कोरिया के दुश्मनों को रोकने के उपायों पर चर्चा हुई. हालाँकि, किसी भी दुश्मन देश का उल्लेख नहीं किया गया है।

सेना कमांडर के बदलाव की वजह का खुलासा नहीं किया गया. सरकारी मीडिया के मुताबिक, सेना प्रमुख पाक सु इल ने उनकी जगह जनरल री योंग गिल को नया प्रमुख नियुक्त किया है। पाक सुइला की बर्खास्तगी का कोई विशेष कारण नहीं है. हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि री योंग गिल रक्षा मंत्री बनेंगे या नहीं। इसका मकसद हथियारों की उत्पादन क्षमता को बढ़ाना है

रिपोर्ट के मुताबिक, किम ने हथियारों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने का भी लक्ष्य रखा है. पिछले हफ्ते उन्होंने एक हथियार फैक्ट्री का दौरा किया, जहां वह रॉकेट, हथियार और अन्य हथियारों का इस्तेमाल करते हैं। केसीएनए द्वारा जारी की गई तस्वीरों में किम सियोल और दक्षिण कोरियाई राजधानी का नक्शा पकड़े हुए दिख रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तर कोरिया पर रूस को हथियार मुहैया कराने का आरोप लगाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका उत्तर कोरिया पर यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस को हथियारों की आपूर्ति करने का आरोप लगाता है, जिसमें रॉकेट और मिसाइलें शामिल हैं। रूस और उत्तर कोरिया ने इस खबर का खंडन किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि किम ने अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार करने के लिए देश के नवीनतम हथियारों और उपकरणों का उपयोग करने के लिए एक कार्यक्रम का भी आह्वान किया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत