Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हर दिल ध्यान हर दिन ध्यान – मिशन मानस की टीम ने सिखाए मन को एकाग्र करने के तरीके

बूंदी,22 अगस्त। राजकीय कन्या महाविद्यालय में डॉ रविंद्र गोस्वामी जिला कलक्टर द्वारा चलाए गए मन को एकाग्र करने के तरीको से अवगत करवाया। मिशन मानस की टीम ने इस कार्यक्रम में लगभग 130 छात्राएं उपस्थित रही और उन्होंने सीखे अपने मन को किस प्रकार वश में रखा जाए तथा एकाग्रता को किस प्रकार बढ़ाया जाए ।

इसी के साथ योग प्राणायाम भी छात्राओं को सिखाया गया साथ ही मेडिटेशन भी करवाया गया। चंद्र प्रकाश द्वारा ईवीएम मशीन को किस प्रकार से प्रयोग में लाना है उसकी संपूर्ण जानकारी छात्राओं को दी गई और उनके आगे आने वाले भविष्य में l कौन सा कोर्स कौन से सब्जेक्ट उनकी मदद कर सकते हैं इस बारे में बताया डॉ मोहम्मद जावेद ने तनाव से कैसे दूर रहें और तनाव कैसे होता है यह कैसे पहचाने कि हम डिप्रेशन में जा रहे हैं इसकी जानकारी दी हार्टफुलनेस संस्था से चांदनी बिरयानी और डॉक्टर सरला कुशवाह ने योग प्राणायाम करवाया तथा उसके फ़ायदे छात्राओं को बताये योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और ध्यान करने से मन नर्सिंग स्टाफ सुषमा यादव ने ध्यान के बारे में बताया मंच पर उपस्थित रहे।

प्राचार्य डॉ संदीप यादव अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी चंद्र प्रकाश राठौड़ सामान्य चिकित्सालय से डॉक्टर मोहम्मद जावेद मनोचिकित्सक सुषमा यादव नर्सिंग ऑफिसर हार्टफुलनेस संस्था से चांदनी बिरयानी डॉक्टर सरला कुशवाह और ललित बेरवा तथा कॉलेज से सभी प्रोफेसर और छात्राएं मौजूद रहे।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत