Search
Close this search box.

राजस्थान में मानसूनी बारिश पर लगा ब्रेक, अगले हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं

राजस्थान में बारिश अब थम गई है. लेकिन रविवार को हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हुई. हालाँकि, अन्य क्षेत्रों में मौसम अच्छा बना रहा। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार आने वाले सप्ताह में मौसम साफ रहेगा।

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने 28 अगस्त से राज्य के कई हिस्सों में शुष्क मौसम और बहुत कम बारिश की संभावना जताई है. वहीं, 1-7 सितंबर से अधिकांश राज्यों में कमजोर मानसून की स्थिति और सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटों में हनुमानगढ़ से गंगानगर तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है। हनुमानगढ़ के भादरा में 43 मिमी. पानी बरसा। यहां तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. हालांकि, रविवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ हो गया। शनिवार को दिन का सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि पिलानी में 37 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 35.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 33.9 डिग्री सेल्सियस, बारां में 34 डिग्री सेल्सियस और फतेहपुर में 35.1 डिग्री सेल्सियस, करौली में 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी मानसून की ट्रफ लाइन अभी हिमालय से होकर गुजर रही है। इसके कारण पूर्वोत्तर भारत में विशेष मानसून की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस सिस्टम के कारण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तर पूर्व के राज्यों में बारिश हो रही है. अगले सप्ताह मध्य भारत और देश के पश्चिमी हिस्सों में बारिश की संभावना कम है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत