Search
Close this search box.

राजस्थान में बढ़ती गर्मी से लोग परेशान, सितंबर महीने में भी बारिश की कम ही संभावना

राजस्थान में अगस्त में वर्षा नहीं हुई है। कम बारिश के कारण लोग गर्मी से बेहाल हैं. वहीं सितंबर महीने में भी पांच तारीख तक मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान सेवा ने इस समय मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना की घोषणा नहीं की है। हालांकि, मौसम विभाग ने 6-7 सितंबर को भरतपुर, कोटा और उदयपुर के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.

अब माना जा रहा है कि सितंबर के दूसरे सप्ताहांत तक मानसून राज्य में दस्तक दे सकता है। भले ही बारिश न हो रही हो. लेकिन, प्रदेश में तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के हिमालय की तलहटी की ओर बढ़ने से मानसून कमजोर हो गया है। इससे तापमान में वृद्धि हो रही है और जलवायु भी शुष्क हो रही है। आने वाले दिनों में राहत मिलने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है.

वहीं, मौसम विज्ञान संस्थान ने सितंबर में बारिश की कम संभावना जताई है। सितंबर के दूसरे सप्ताह में राज्य में बारिश की संभावना कम है. बेशक देश में मॉनसून फिर से सक्रिय होगा, लेकिन मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि हालात खराब बने रहेंगे. इस मौसम में देश के कई हिस्सों में औसत से कम बारिश हो सकती है। साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से ऊपर रहना चाहिए। ध्यान दें कि इस मानसून सीज़न में सामान्य से 19% अधिक बारिश हुई है। 1 जून से 25 अगस्त तक इस दौरान राजस्थान में 415.7 मिमी (16.5 इंच) बारिश दर्ज की गई.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत