Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अडानी के शेयर पर एक के बाद एक बड़े फैसले, घटकर आधा रह गया ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप

New Delhi: यूएस इन्वेस्टमेंट फर्म और शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग की खबर ने अडानी ग्रुप को झटका दिया। हिंडनबर्ग न्यूज 24 जनवरी, 2023 को आई और तब से कंपनी के शेयर दबाव में हैं। शुक्रवार को अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में भी भारी गिरावट देखने को मिली. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों ने शुरुआती कारोबार में 30% तक की गिरावट दर्ज की।

हालांकि, बाद में अच्छा सत्र रहा और शेयर और कंपनी के शेयर उछलकर बंद हुए। गिरते शेयरों की वजह से अदानी ग्रुप का बाजार पूंजीकरण 10 करोड़ रुपए से नीचे आ गया है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के प्रकाशन से पहले समूह का कुल बाजार पूंजीकरण 16 लाख करोड़ रुपये से अधिक था।

अदानी समूह की प्रमुख कंपनी, अदानी एंटरप्राइजेज के शेयर शुक्रवार के कारोबारी दिन के दौरान 30% तक गिर गए। हालांकि बाद में कंपनी के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली और सत्र के अंत में कंपनी के शेयर 1.25 फीसदी की तेजी के साथ 1584.20 रुपये पर बंद हुए. अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर शुक्रवार को 1678.90 रुपए पर पहुंच गए। कंपनी के 52 हफ्ते के शेयर की कीमत 4189.55 रुपए है।

एस एंड पी डाउ जोन्स इंडेक्स ने कहा कि वह अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों को अपने सूचकांक से हटा देगा। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों को इंडेक्स से हटाने की प्रभावी तिथि 7 फरवरी, 2023 है। अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन के शेयर शुक्रवार को दिन के दौरान 14% तक गिर गए। हालांकि बाद में शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिली और कंपनी का शेयर 8% की तेजी के साथ 498.85% पर बंद हुआ।

अदानी विल्मर, अदानी टोटल गैस, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी पावर के शेयर शुक्रवार को लोअर सर्किट में थे। अदाणी पावर का शेयर 5 फीसदी की गिरावट के साथ 192.05 रुपये पर बंद हुआ। अदाणी विल्मर का शेयर भी 400.40 रुपए और होमर में 5% की गिरावट के साथ बंद हुआ। अडाणी टोटल गैस का शेयर सर्किट में 5%, अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर सर्किट में 10% और अडानी ट्रांसमिशन का शेयर सर्किट में 10% नीचे बंद हुआ।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत