Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में बारिश को लेकर अलर्ट – 5 से 6 दिनों तक यहां हो सकती है बारिश

Weather Update, Rajasthan Weather Update

लंबे समय बाद राजस्थान में मौसम बदला है. बुधवार (13 सितंबर) को राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. जिससे कई दिनों से गर्मी से जूझ रहे लोगों ने राहत की सांस ली. गुरुवार (14 सितंबर) को जयपुर मौसम विभाग ने चित्तौड़गढ़, अजमेर, पाली, भीलवाड़ा, राजसमंद, चूरू, नागौर, जोधपुर और बाड़मेर समेत कई जिलों के लिए यलो चेतावनी जारी की. मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. राज्य में मानसून सक्रिय होने के कारण करौली और धौलपुर समेत अन्य स्थानों पर भी कल अच्छी बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. अगले दो से तीन दिनों में इसके उड़ीसा और छत्तीसगढ़ होते हुए राजस्थान की ओर बढ़ने की उम्मीद है। इसके चलते अगले दो से तीन दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, भरतपुर और अजमेर जिलों में और उसके आसपास हल्की से मध्यम बारिश संभव है. मंत्रालय ने बारिश और आंधी की संभावना जताई और कहा कि 15 से 17 सितंबर तक बारिश बढ़ेगी। इस अवधि के दौरान कोटा और उदयपुर संभाग में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

पिछले कुछ दिनों में मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर से होते हुए निम्न दबाव क्षेत्र की ओर स्थानांतरित हो गयी है। इसके चलते पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर के कई जिलों में 5-6 दिनों तक मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इससे इन जगहों की भीषण गर्मी और उमस से परेशान लोगों को राहत मिलेगी. दरअसल, ट्रफ लाइन मानसून को सक्रिय करती है, जो बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी को जमीन की ओर खींचती है, जिससे बारिश की संभावना बनती है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत