Search
Close this search box.

राजस्थान में फिर से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, लुढ़केगा पारा, बढ़ेगी ठंडक

राजस्थान में धीरे-धीरे मौसम बदल रहा है। मरुधरा की रात्रि में हमें शरद ऋतु का अहसास हो रहा है। साथ ही लोगों को हल्की ठंड भी लगने लगी है. जिसका असर कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में 15 अक्टूबर से मौसम में बदलाव की चेतावनी जारी की गई है, लेकिन मौसम में बदलाव अभी से नजर आने लगा है। वर्षा और पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में बदलाव के संकेत दे दिए है। इससे राजस्थान में तापमान कम होने का सिलसिला धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन से चार दिनों के दौरान राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश होगी. फिर राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. इस बीच, मौसम विभाग ने कहा कि 15 अक्टूबर को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण, दोपहर में पश्चिम के दूरदराज के इलाकों, पहाड़ों और राज्य के पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश की भी संभावना है। बीकानेर, चूरू और हनुमानगढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

17 अक्टूबर को जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर जिलों में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और 18 अक्टूबर को मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। 14 और 15 अक्टूबर को जोधपुर और बीकानेर संभाग में तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चलने की संभावना है। ये हवाएँ 20 से 25 किमी/घंटा के बीच होनी चाहिए. वहीं, बताया गया कि बारिश के कारण 17 अक्टूबर से तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है.

ये भी पढ़ें: दौसा में हत्या के आरोप में तीन गिरफ्तार – खेत में तार लगाने को लेकर हुआ था विवाद

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत