Search
Close this search box.

राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम – तेज बारिश और ओले पड़ने का यलो अलर्ट, 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

राजस्थान में फिर मौसम बदलेगा. मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए तीन दिन की गंभीर मौसम चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि इन तीन दिनों के दौरान राजस्थान में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी। इस बार राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग ने पशुपालकों और किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि से फसल को गंभीर नुकसान होने का खतरा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, एक और सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ शनिवार शाम यानी 17 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा. इसके प्रभाव से उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्से प्रभावित होंगे. मध्य भारत के हिस्से भी प्रभावित होंगे. इसके प्रभाव से 17 से 20 फरवरी तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की और भारी बारिश या बर्फबारी होगी। मौसम विभाग के अनुसार, विक्षोभ उत्तर आंतरिक कर्नाटक से लेकर उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है। इस मौसम पैटर्न के कारण, 19 से 21 फरवरी तक पहाड़ी राजस्थान में और 20 से 22 फरवरी तक पहाड़ी मध्य प्रदेश में छिटपुट या व्यापक बारिश हो सकती है। क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के एक मौसम विज्ञानी ने कहा कि राजस्थान की पहाड़ियों में 40 से 50 की तीव्रता वाली हवाएं चल सकती हैं।

सामान्य तौर पर 19 और 20 फरवरी को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश और तेज हवाओं और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम सेवा के अनुसार इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसको लेकर राजस्थान में येलो अलर्ट जारी किया गया है. विशेषकर अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में बारिश और ओलावृष्टि और मेघगर्जन की संभावना है। 19 और 20 फरवरी को झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, दौसा, धौलपुर, जयपुर और नागौर के लिए आंधी और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 19 फरवरी को जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और में मौसम गंभीर रहेगा. राजस्थान में 21 फरवरी के बाद मौसम में सुधार होगा। उसके बाद मौसम शुष्क होने की उम्मीद है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत