Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नाना पाटेकर ने जल जन अभियान का किया शुभारंभ, बोले – हमें पानी का सही उपयोग करना होगा

Jal Jan Abhiyan: राजस्थान में आज से जल जन अभियान की शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इसका शुभारंभ करेंगे। दीक्षा आबू रोड (सिरोही) स्थित ब्रह्माकुमारीज संस्थान से की गई। जल शक्ति केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व उदयपुर के महाराज कुमार लक्ष्यराज सिंह कार्यक्रम को लेकर बुधवार की शाम ब्रह्मकुमारी संस्थान पहुंचे। भाजपा कार्यकर्ताओं और ब्रह्माकुमारीज के सदस्यों ने उनका स्वागत किया।

वहीं, अभिनेता नाना पाटेकर, कवि-गीतकार मनोज मुंतशिर भी इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं. नाना पाटेकर ने राजस्थान के माउंट आबू सिरोही में ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय है. हमें पानी का सदुपयोग करना चाहिए। कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा, “हम समझ नहीं पा रहे हैं। हम पानी का सही इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। हमारी समस्या है, बच्चे बड़े हो जाते हैं और शहर की ओर चले जाते हैं। गांव की ओर नहीं लौटते हैं। हमें नए तरीके से खेती करनी पड़ेगी और यह पलायन खत्म होना चाहिए।’

राजस्थान के सिरोही जिले के आबू रोड स्थित ब्रह्माकुमारी संस्थान में गुरुवार को जल जन अभियान का शुभारंभ कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम में पद्म श्री अभिनेता नाना पाटेकर ने भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नाना पाटेकर ने कहा कि देश में पानी की बहुत समस्या है. महाराष्ट्र में भी पानी का संकट है। लेकिन इन देशों में सबसे बड़ी समस्या जनसंख्या वृद्धि है। देश की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। पहले आबादी 35 करोड़ थी और अब बढ़कर 135 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि हमारे पास बहुत पैसा है। भूमि सीमित है और जल सीमित है। ऐसे में देश की जनसंख्या वृद्धि को रोकने के उपाय किए जाने चाहिए।

पद्मश्री नाना पाटेकर ने महाराष्ट्र में किसानों के आत्महत्या मामले पर कहा कि आत्महत्या करने वाले परिवार के सामने खाने की समस्या खड़ी होती है, जिसे दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में पानी की किल्लत है। लेकिन यह अफ़सोस की बात है कि प्रकृति ने सब कुछ दिया है। हम संसाधनों का सही उपयोग नहीं कर पाते हैं। हमारी समस्या यह है कि बच्चे बड़े होते ही शहर चले जाते हैं। इसके बाद वे गांव नहीं लौटते हैं।

कृषि को लेकर पाटेकर ने कहा कि हमें नए तरीके से खेती करनी होगी और यह आंदोलन बंद होना चाहिए. जल जन अभियान ब्रह्माकुमारी संस्थान और जल शक्ति के मिशन की छत्रछाया में चलाया जाता है। इस अभियान के तहत देशभर में जल स्रोतों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस अभियान के तहत, ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के लोग और जल शक्ति कार्यकर्ता आठ महीने तक देश भर में 5,000 से अधिक जल निकायों को बचाने के लिए काम करेंगे। साथ ही नए तालाबों के निर्माण के लिए जल अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। अभियान के माध्यम से 10 हजार कार्यक्रम कर एक करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत