Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नई स्टडी का दावा : बादाम से कंट्रोल होगा मोटापा और मैनेज होगी डायबिटीज

बादाम खाने से होने वाले फायदों के बारे में आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा। अब एक नए अध्ययन के बाद कहा गया है कि रोजाना बादाम खाने से मोटापा और ब्लड शुगर कम करने में मदद मिलती है। जर्नल फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक हर दिन बादाम खाने से इंसुलिन प्रतिरोध कम हुआ, अग्न्याशय के कार्य में सुधार हुआ और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिली। शोधकर्ताओं ने कहा कि बादाम प्राप्त करने वाले समूह ने अपने वजन, बॉडी मास इंडेक्स और कमर की परिधि में कमी देखी। इतना ही नहीं, कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है।

वजन और शुगर दोनों में सुधार
बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, यह आपने घर के बड़े-बुजुर्गों से कई बार सुना होगा। अब मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई के निदेशक और निदेशक विश्वनाथन मोहन ने कहा कि बादाम खाने वालों में वजन और शुगर में वृद्धि देखी गई।

कोलेस्ट्रॉल में भी लाभ होता है
मोहन ने एक बयान में कहा, मोटापा एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है और हम जानते हैं कि मोटापे से टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हम यह भी जानते हैं कि यह मधुमेह की एक जटिल समस्या है और हमें विश्वास है कि हमने एक सरल समाधान खोज लिया है।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बादाम खाने वालों में कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर अधिक था। दोनों मोटापा और मधुमेह के प्रबंधन के लिए अच्छे हैं। यह अध्ययन 25 से 65 वर्ष के बीच के 400 लोगों पर किया गया था जिनका बॉडी मास इंडेक्स 23 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर (किग्रा/एम2) से अधिक था।

बादाम कैसे खाएं
विशेषज्ञों का कहना है कि दिन में 6-8 बादाम खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है। आप 4 बादाम से शुरुआत कर सकते हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखना और सुबह इनका छिलका उतारकर खाना बेस्ट है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत