Search
Close this search box.

राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश के बाद बढ़ी ठंड – तापमान में 4 से 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट

25 नवंबर, 2023 को राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद से स्थिति बदल गई है। पिछले चार से पांच दिनों के दौरान, राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि देखी गई। हाल ही में भरतपुर, जयपुर और कोटा समेत पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश भी देखने को मिली. 28 नवंबर को हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है, जबकि कुछ जगहों पर मौसम खराब रहेगा. आपको बता दें कि पश्चिम विक्षुब्ध प्रभाव के कारण जयपुर में हल्की बारिश दर्ज की गयी है। 28 नवंबर को राजस्थान के भरतपुर और शेखावाटी संभाग में पिछले 36 घंटों के दौरान कई स्थानों पर बारिश देखी गई है.

मौसम सेवा के मुताबिक, आने वाले दिनों में कई जगहों पर तेज हवाएं चलेंगी और तापमान गिर सकता है. आपको बता दें कि राजस्थान में अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण शीतलहर शुरू हो गई है. कई जगहों पर हुई बूंदाबांदी की वजह से मौसम में ठंडक पूरी तरह से घुल चुकी है। बेमौसम बारिश के कारण राजस्थान में लोग ठंड से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं. कुछ लोग आग का सहारा लेकर मदद ले रहे हैं तो कुछ अपने घरों में छुपे हुए हैं. धुंद इतनी तेज़ थी कि लोग हेडलाइट जलाकर सड़क पर चल रहे थे।

माना जा रहा है कि राजस्थान में पश्चिम विक्षुब्ध प्रभाव और उत्तरी हवाओं के रुख के कारण सर्दी बढ़ी है। राजस्थान में तापमान में गिरावट के कारण ठंड का असर काफी बढ़ गया है. मौसम ब्यूरो के मुताबिक, आज 29 नवंबर को राजस्थान में मौसम स्थिर रहेगा, लेकिन दो से तीन दिनों में कई जगहों पर भारी बारिश होगी और तापमान बढ़ने की आशंका है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत