Search
Close this search box.

कोटा में एक और स्टूडेंट ने किया सुसाइड, छात्रा यूपी की रहने वाली थी

राजस्थान के कोटा में छात्रों द्वारा सुसाइड करने का सिलसिला जारी है. गुरुवार सुबह छात्रों के बीच आत्महत्या का एक और मामला सामने आया। कोटा शहर के जवाहर नगर इलाके में स्थित छात्रा ने फांसी लगा ली. छात्रा निशा यूपी की रहने वाली थी. यूपी के ओरैया की रहने वाली छात्रा निशा कोटा में रहकर नीट परीक्षा की तयारी कर रही थी। छात्रा के शव को पुलिस मोर्चरी में रखवा दिया गया है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है. दो दिन पहले ही एक छात्र ने फांसी लगा ली थी.

छात्रा निशा के पिता ने कहा कि उनकी बेटी बहुत उत्साही थी और खुद पर ध्यान लगाने के लिए कोटा आई थी. हाल ही में छात्रा ने अपने पिता से फोन पर बात भी की और उन्हें अपने मन की बात बताई. पिता ने यह भी कहा कि उनकी बेटी पर परिवार की तरफ से कोई दवाब नहीं था. ऐसे में लड़की के इस कदम से परिवार हैरान और काफी निराश हुआ.

आपको बता दें कि दो दिन पहले भी दादाबाड़ी इलाके में फोरीद हुसैन नाम के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इस घटना के पीछे छात्र की मानसिकता का पता चलता है. छात्र के आत्महत्या करने के बाद कोटा पुलिस अभी भी मामले की जांच कर रही है. छात्र फरीद हुसैन की आत्महत्या के मामले में स्थानीय एसोसिएशन ने संबंधित प्रशिक्षण आयोजित को पत्र भेजकर 3 दिन के अंदर जवाब मांगा है. ऐसे में लगातार कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने से नगर प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

गौरतलब है कि इस साल हाल ही में 28 छात्रों ने आत्महत्या की है. संगठन द्वारा उठाए गए कदमों के बावजूद छात्रों की आत्महत्याएं नहीं रुक रही हैं। सभी दलों ने राज्य की निर्णय लेने की प्रक्रिया में आत्महत्या प्रबंधन को एक राजनीतिक मुद्दा बना दिया है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत