Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

उम्र गुजरने से पहले भारत की इन जगहों पर घूमना न भूलें, वरना होगा पछतावा

इन दिनों काम के शेड्यूल के कारण लोग काफी दबाव में हैं। तनाव के कारण उत्पादकता भी घट जाती है। ऐसे में छुट्टी और काम के समय का सदुपयोग करना बहुत जरूरी है। काम से छुट्टी लेकर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप अपने परिवार के साथ शांति से क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। यदि आप गतिविधियों से प्यार करते हैं, तो आप इन जगहों पर लंबी पैदल यात्रा और नौका विहार जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इन जगहों पर आप खूबसूरत तस्वीरें ले सकते हैं। यहां लजीज खाने का लुत्फ उठाएं। आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां आपको कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए।

जैसलमेर

जैसलमेर को सोने का शहर भी कहा जाता है। यहां का स्वर्ण किला आकर्षण का केंद्र है। वहां आप पटवों की हवेली और गड़ीसर झील घूमने जा सकते हैं।

चित्तौड़गढ़ की मीनार

अगर आपको इतिहास में दिलचस्पी है तो यह जगह आपको बेहद पसंद आएगी। चित्तौड़गढ़ किला देश के सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है। किले की संरचना आपके मन को मोह लेगी.

अल्लेप्पी

केरल के अल्लेप्पी में आप खूबसूरत हरे-भरे नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं। नौकायन के लिए एक बहुत लोकप्रिय स्थान हैं। बोटिंग और फिशिंग के दौरान आप खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं।

मेघालय

मेघालय में मावलिननॉंग भी घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह एशिया के सबसे साफ शहरों में से एक है। आप यहां के हरे-भरे नजारों और पानी की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं।

हम्पी

हम्पी कर्नाटक में है। हम्पी एक प्राचीन शहर है। ये यूनेस्को का वैश्विक धरोहर स्थल है। यह स्थान अपने नक्काशीदार मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था।

मुन्नार

मुन्नार केरल का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। चाय बागान का खूबसूरत नजारा आपका मन मोह लेगा। यहां सैकड़ों वन्यजीव और राष्ट्रीय उद्यान भी हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह अच्छी है।

कश्मीरी

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। आप यहां झीलों, बर्फ से ढके पहाड़ों और खूबसूरत घाटियों का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा एडवेंचर प्रेमी यहां बोटिंग, स्कीइंग और हाइकिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत