Search
Close this search box.

राजस्थान के बानसूर क्षेत्र में टाइगर का खौफ – वन विभाग की टीम पकड़ने में असफल

अलवर जिले के सरिस्का टाइगर सेव के बफर जोन से निकले ढाई साल के बाघ-2303 ने 12 घंटे बाद एक बार फिर अपना क्षेत्र बदल लिया है। वह रात दो बजे यहां से निकला और बानसूर क्षेत्र के कस्बे डांगियावास की ओर चला गया। फिलहाल वह बहरोड़ रेंज की ओर बढ़ रहा है. जिस क्षेत्र में टाइगर बढ़ रहा है वो इलाका बहरोड़ के गांव पहाड़ी ओर जनपुरबास इलाके में है.

पिछले 48 घंटों से सरिस्का टाइगर की टीम लगातार बाघ का पीछा कर रही है, लेकिन पकड़ नहीं पा रही है. समूहों ने बाघ को पकड़ने के लिए सरसों के खेत के चारों ओर जाल भी लगाया था। लेकिन शातिर टाइगर टीम के जाल में नहीं फंसा। रात करीब दो बजे वह बहरोड़ के पहाड़ी जनपुरबास कस्बे की ओर चला गया। वन विभाग की टीम को सरसो क्षेत्र में बाघ नजर नहीं आ रहा है.

बहरोड़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पहाड़ी के सरपंच जगदीश रावत ने विशेष सूचना जारी की। जिसमें लिखा था कि एक बाघ सरिस्का जंगल से निकल कर हरियाणा की ओर चला गया। वन विभाग ने बाघ का इलाका ऊबड़-खाबड़ इलाकों में बताया है। हालांकि इस बाघ को पकड़ा नहीं जा सका है. इसलिए, सरसों वाले क्षेत्रों में अत्यधिक सावधानी के साथ काम करें। महिलाओं और बच्चों को उनके घरों से बाहर न निकालें।

आज सुबह सरसों के खेत में बाघ के पगमार्क देखे गए। जब समूह ने सरसों के खेत के चारों ओर देखा, तो बाहर निकलने के लिए कोई पग चिन्ह नहीं थे। जिसके बाद जाल बिछाया गया. रात 2 बजे तक वन विभाग की टीम डाँगीवास (बानसूर) गांव के कच्चे रास्ते पर खड़ी रही। जब टाइगर यहां से नहीं निकला तो ग्रुप ने अपना इलाका बदल लिया। जिसके बाद टाइगर के बाहर निकलने के यहां से निशान मिले हैं.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत